शाहरुख खान

शाहरुख खान | एक्टर | प्रोड्यूसर | डायरेक्टर | टेलीविजन होस्ट | हस्ती

शाहरुख खान
शाहरुख खान

जन्म- 2 नवंबर 1965, नई दिल्ली 

शिक्षा- हंसराज कॉलेज , दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली

व्यवसाय-  एक्टर, प्रोड्यूसर, डायरेक्टर, टेलीविजन होस्ट

सक्रिय वर्ष- 1988-वर्तमान

ऊंचाई- 5 फुट 8 इंच 

राष्ट्रीयता- भारतीय 

जीवनसाथी- गौरी खान 

सम्मान- पद्म श्री (2005), ऑर्ड्रे देस आर्ट्स एट देस लेट्रेस (2007), लेगियन डीहोनूर (2014)

बॉलीवुड के रोमांस के किंग और बॉलीवुड के किंग खान यानी शाहरुख खान का जन्म 2-11-1965 को देश की राजधानी दिल्ली में हुआ । आज पूरी दुनिया में शाहरुख खान कई नामों से जाने जाते हैं जैसे किंग खान, बादशाह, एसआरके, रोमांस के किंग, और राहुल । शाहरुख खान की डायलॉग  "राहुल नाम तो सुना ही होगा" इस डायलॉग ने देश की लड़कियों के बीच शाहरुख खान को रोमांस का एक नया एक्टर बना दिया।

आज बॉलीवुड में काम रहा हर इंसान शाहरुख खान के साथ काम करना चाहता हैं। खास तौर पर नई एक्ट्रेस नाम पहले आता हैं। शाहरुख खान ने जो मुकाम हासिल किया हैं, उस मुकाम को बॉलीवुड में काम कर हर दूसरा व्यक्ति हासिल करना चाहता हैं। किंग खान के साथ काम करने के लिए सिर्फ बॉलीवुड ही हॉलीवुड के स्टार भी शाहरुख खान के साथ काम करना चाहते हैं। आज शाहरुख खान ने 80 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं । शाहरुख खान बॉलीवुड में आने से पहले कई टीवी शो में काम कर चुके थे। किंग खान को अबतक 14 फिल्मफेयर अवार्ड मिल चुके हैं। शाहरुख खान को क्रिकेट में दिलचस्पी है इसलिए आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के नाम से उनकी एक टीम हैं जिसने 2 बार आईपीएल का खिताब जीत लिया हैं। इसके अलावा बॉलीवुड में कामयाबी के बाद  शाहरुख खान ने साल 2003 में एक प्रोडक्शन हाउस रेड चिलीज एंटरटेनमेंट नाम का एक प्रोडक्शन होउस खोला हैं।

शाहरुख खान जितने बड़े एक्टर है उनते ही अच्छे इंसान भी है, वह हमेशा समाजिक कार्य करने के लिए जाने जाते हैं। किंग खान ने स्वास्थ्य और शिक्षा के लिए कई काम किए जिसके कारण शाहरुख खान को साल 2011 में यूनेस्को ने पाइरामाइड कोन मारनी अवार्ड से सम्मानित किया था। शाहरुख खान को साल 2008 में बच्चो और महिलाओं की मदद करने के लिए उन्हें क्रिस्टल अवार्ड मिला।

 बॉलीवुड में शाहरुख खान को लगभग 26 साल से ज्यादा का समय हो गया काम करते हुए। शाहरुख खान ने फिल्म "दीवाना" से बॉलीवुड में  डेब्यू किया। फिल्म "दिलवाले दुल्हनिया ले जाएगे" ने शाहरुख खान को रोमांस का नया स्टार बना दिया। "दिलवाले दुल्हनिया ले जाएगे" शाहुरुख खान के अबतक के फिल्मी करियर की सबसे हिट फिल्म रही ।

शाहरुख खान का बचपन और परिवार


भारत कि राजधानी दिल्ली में शाहरुख खान का 2-11-1965 को हुआ। शाहरुख खान दिल्ली के राजेंद्र नगर के रहने वाले थे। राजेंद्रर नगर में ही शाहरुख खान ने अपनी पढ़ाई शुरु की थी। शाहरुख खान के पिताजी का नाम ताज मोहम्मद खान और माता का नाम लतीफ फातिमा खान हैं। शाहरुख खान का खेलों की तरफ रुचि बचपन से ही थी, शाहरुख हॉकी और फुटबॉल काफी अच्छा खेलते हैं। शाहरुख की शुरुआती पढ़ाई दिल्ली के सेंट कोलंबास स्कूल में हुई । शाहरुख पढ़ाई में तेज थे इसलिए उन्हें स्कूल में स्वॉर्ड ऑफ ऑनर मिला।
बचपन में शाहरुख खान कई एक्टर की अवाज की नकल करनते थे और उनके डायलॉग बोलते थे, यही से शाहरुख को फिल्मों की ओर ध्यान देने लगे। शाहरुख खान ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के हंसराज कॉलेज से अर्थशास्त्र में डिग्री हासिल की हैं, कॉलेज के दौरान ही शाहरुख खान थिएटर से जुड़ गये जहां  उन्होंने एक्टिंग के गुर सीखें। अपने एक्टिंग को निखारने के लिए शाहरुख खान सपनों की नगरी मुंबई आ गए और कुछ सालों के संघर्ष के बाद 1992 में  फिल्म "दीवाना" से बॉलीवुड में कदम रखा।

शाहरुख खान ने गौरी छिब्बर से 25 अक्टूबर 1991 में लव मैरिज की, गौरी छिब्बर एक पंजाबी परिवार  से संबंध रखती हैं। शाहरुख खान और गौरी खान के 3 बच्चे हैं, जिनमें 1 लड़की सुहाना खान और 2 लड़के आर्यन खान और अबराम खान हैं। शाहरुख खान अपने परिवार के साथ मुंबई के बांद्र में रहते हैं। शाहरुख के घर का नाम मन्नत हैं। शाहरुख जब किसी खास दिन मन्नत में पार्टी देते हैं, तो उनका मन्नत में सितारों का जमावड़ा लग जाता हैं।

टेलीविजन से करियर की शुरुआत

बॉलीवुड के किंग खान का जितने बड़े स्टार इस समय हैं, इसकी शुरुआत शाहरुख खान ने फिल्मों से ना करके टेलीविजन के शो करके की थी। शाहरुख खान का पहला टेलीविजन शो "फौजी" रहा, इस शो में शाहरुख खान ने एक फौजी का किरदार निभाया। इसके बाद शाहरुख खान ने कई और शो में काम किया जिसमें मुख्य रहे "सर्कस", "इडियट" और "वागले की दुनिया" में नजर आए। शाहरुख खान ने "इन्दा गिव इट अ वे" एक अग्रेंजी शो में भी काम किया । इन टेलीविजन के शो में काम करके शाहरुख ने अपने एक्टिंग को और निखारा जिससे वह पहले से और अच्छे एक्टर बन गए।

शाहरुख खान अच्छे होस्ट भी

शाहरुख खान जितने अच्छे एक्टर है, उतने ही अच्छे होस्ट भी हैं। शाहरुख खान ने कई अवार्ड शो को होस्ट किया है और कई टीवी शो में होस्ट बने है। अमिताभ बच्चन के बाद "कौन बनेगा करोड़पति" शो को शाहरुख खान ने ही होस्ट किया और "कौन बनेगा करोड़पति" का वह सीजन काफी सफल भी रहा था। शाहरुख ने इसके अलावा भी कई शो किये जिनमें मुख्य रहे- "क्या आप पांचवी पास से तेज है", "जोर का झटका" और "टेड टॉक्स इंडिया नयी" सोच जैसे शो को होस्ट किया हैं। ये सभी शो हिट रहे और अच्छी टीआरपी के साथ अपने समय के नंबर 1 शो बने। इसके साथ ही शाहरुख ने कई बड़े अवार्ड शो को होस्ट भी किया हैं। शाहरुख खान ने साल 2003 में  रेड चिलीज एंटरटेनमेंट प्रोडक्शन हाउस खोल गौरी खान के साथ। इस प्रोडक्शन हाउस के बैनर तले कई फिल्म आई जिनमें मुख्य रही- "फिर भी दिल है हिन्दुस्तानी", "अशोका", "चलते चलते", "मैं हु ना", "ओम शांति ओम", "माइ नेम इज खान", "चेन्नई एक्सप्रेस" आदि।

शाहरुख की पहली फिल्म हिट हुई


टेलीविजन में एक्टिंग करने का फायदा उनको फिल्मों में मिला, टेलीविजन के शो करने से शाहरुख कि एक्टिंग भी पहले से बेहतर हो गई और इसी कारण जब उनकी पहली फिल्म साल 1992 में "दिवाना" बॉक्स ऑफिस पर आई तो शाहरुख के दमदार एक्टिंग के दम पर फिल्म दिवाना हिट हो गई। फिल्म दिवाना में ऋषि कपूर और दिव्या भारती के होने के बावजूद शाहरुख खान ने अपने एक्टिंग से सबका दिल जीत लिया। इस दमदार एक्टिंग के लिए ही शाहरुख खान को उस साल का बेस्ट मेल डेब्यू फिल्मफेयर का अवार्ड मिला। इस कायाबी के बाद शाहरुख ने फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा और एक के बाद एक फिल्म करते चाले गए जिसमें से ज्यादातर फिल्में  बॉक्स ऑफिस पर हिट रही। दिवाना की सफलता के बाद शाहरुख खान ने "चमत्कार", "दिल आशना है" और "राजू बन गया जेंटलमैन" जैसी फिल्मों में नजर आए। इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा बिजनैस किया।

फिल्म "दिवाना" की सफलता के बाद शाहरुख खान ने एक बार फिर अपने एक्टिंग का लोहा मनवाया फिल्म "बाजीगर" में, साल 1993 में आई फिल्म "बाजीगर" में शाहरुख खान ने एक विलेन का रोल निभाया जो दर्शकों को काफी पसंद आया। अबतक शाहरुख खान को एक हीरो के तौर पर बॉलीवुड में पहचाना जाता था, लेकिन "बाजीगर" में एक विलेन की भूमिका निभाने के बाद लोग उनके एक्टिंग के कायल हो गए। बाजीगर फिल्म का डायलॉग "आई लव यू केके-किरण" आज भी दर्शकों की जुबान पर हैं। "बाजीगर" की सफलता के बाद ही शाहरुख खान ने फिल्मफेयर अवार्ड में बेस्ट एक्टर मेल का अवार्ड जीता। "बाजीगार" फिल्म में विलेन का रोल करने के बाद फिल्म अंजाम में भी उन्होंने एक विलेन का रोल निभाया ये फिल्म भी दर्शको को पसंद आई और फिल्म ने अच्छी कमाई करी।

विलेन से एक रोमांटिक हीरो का सफर


आज बॉलीवुड रोमांस का किंग अगर किसी को मनाता है तो वह शाहरुख खान ही हैं। फिल्मों में रोमांस कैसे करते है, ये शाहरुख खान ने बॉलीवुड को बताया। शुरुआती फिल्मों एक विलेन के किरदार करने के बाद उन्होंने फिल्मों में रोमांस करने  शुरु किया और एक रोमांटिक एक्टर के तौर पर अपनी पहचान बनाई। शाहरुख खान को रोमांटिक एक्टर बनाने में सबसे बड़ी हाथ फिल्म "दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे" का हैं। साल 1995 में "दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे" बॉक्स ऑफिस पर दर्शकों के समाने आई। ये फिल्म एक लव स्टोरी पर आधारित थी, इस फिल्म में कजोल के साथ शाहरुख खान ने रोमांस किया। साल 1995 में "दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे" सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी इस फिल्म ने सिर्फ भारतीय सिनेमा में नहीं कि बल्कि विदेशी सिनेमा में भी इस फिल्म ने खूब कमाई की और एक बड़ी ब्लॉकबस्टर  बनी । फिल्म ने उस समय 1.20 अरब का बिजनेस किया। "दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे" भारतीय सिनेमा का मील का पत्थर साबित हुआ। इस फिल्म के बाद बॉलीवुड में कई रोमांटिक फिल्में बनी। इस फिल्म ने 1996 के फिल्मफेयर अवार्ड में 10 अवार्ड अपने नाम किए। शाहरुख खान को बेस्ट एक्टर का अवार्ड मिला। "दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे" मुंबई के मराठा मंदिर सिनेमाघर में 1000 हफ्तों तक लगातार चली हैं। 
इसके बाद शाहरुख खान ने कई रोमांटिक फिल्मों में काम किया जिसमें मुख्य रही- "यस बॉस", "परदेस" और "दिल तो पागल है" में काम किया। साल 1998 में शाहरुख खान कि एक और बड़ी फिल्म पर्दे पर सफल रही ये फिल्म थी "कुछ-कुछ होता है" इस फिल्म में भी कजोल और शाहरुख खान की जोड़ी ने दर्शकों का दिल जीत लिया। फिल्म में अंजली और राहुल नाम के कैरेक्टर दर्शकों को पसंद आए।

साल 2000 में भी चला शाहरुख खान का जादू


नई शताब्दी में  शाहरुख खान ने साल 2000 में  फिल्म "मोहब्बते" से शुरआत कि, इस फिल्म में शाहरुख खान के साथ अमिताभ बच्चन ने काम किया। ये फिल्म हिट रही और कई फिल्मफेयर अवार्ड भी जीते। इस फिल्म की कामयाबी के बाद एक फिर से सिनेमा पर्दे पर शाहरुख खान और अमिताभ बच्चन की जोड़ी एक साथ "कभी खुशी कभी गम" में नजर आए, ये फिल्म साल 2001 की सबसे बड़ी हिट हुई। इस फिल्म ने  फिल्मफेयर अवार्ड में बेस्ट एक्टर और क्रिटिक्स अवार्ड अपने नाम किया। साल 2002 में शाहरुख की फिल्म "देवदास" आई ये फिल्म एक बड़े बजट की फिल्म थी इस फिल्म कि लागत करीब 50 करोड़ थी और इस फिल्म ने 80 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस किया। इस फिल्म ने 10 फिल्मफेयर अवार्ड जीते, शाहरुख कि अगली हिट फिल्म "कल हो ना हो" रही, इस फिल्म में शाहरुख के साथ जया बच्चन, सैफ अली खान और प्रीति जिंटा नजर आए। 

शाहरुख खान की कई और हिट फिल्में


शाहरुख खान लगातार अपने एक्टिंग से लोगों के दिल पर राज कर रहे थे। शाहरुख की हर दूसरी फिल्म हिट हो रही थी, इन हिट फिल्मों की लिस्ट में "मै हूं ना", "वीर-ज़ारा" शामिल हुई इन दोनों फिल्मों में पाकिस्तान को जोड़ा गया। इन दोनों फिल्मों में "वीर-ज़ारा" बड़ी हिट रही और 94 करोड़ का बिजनेस किया। शाहरुख की स्वदेश और कभी अलविदा ना कहना भी बड़ी हिट रही। इन फिल्मों को करने के बाद शाहरुख ने साल 2007 में "चक दे इंडिया" में काम किया इस फिल्म में शाहरुख एक कोच की भूमिका में नजर आए। इस फिल्म में खेल से लेकर देशभक्ति तक सब कुछ शामिल था। 2007 में ही शाहरुख खान कि फिल्म "ओम शांति ओम" रिलीज हुई इस फिल्म से दीपिका पादुकोण ने बॉलीवुड में कदम रखा। "ओम शांति ओम" 2007 की सबसे ज्यादा बिजनेस करने वाली फिल्म रही। साल 2008 में अनुष्का शर्मा के साथ शाहरुख कि "रब ने बना दी जोड़ी" आई इस फिल्म से अनुष्का शर्मा ने बॉलीवुड में कदम रखा।

2010 के बाद एक्शन फिल्में की


साल 2010 से बॉलीवुड में रोमांटिक फिल्म का रिलीज होना कम हो गया और ज्यादातर कॉमेडी और एक्शन फिल्में रिलीज होने लगी, बॉलीवुड के बदलते समय में शाहरुख ने भी रोमांटिक फिल्में कम करके एक्शन और कॉमेडी फिल्मों की तरफ ध्यान दिया। शाहरुख खान ने एक्शन फिल्मों कि लिस्ट में "रा वन" और "डॉन 2" जैसी फिल्म रही। "रा वन" एक सुपर हीरो की कहानी पर आधारित थी तो "डॉन 2" एक एक्शन वाली फिल्म रही। "रा वन" ने 2 अरब से ज्यादा का बिजनेस किया। तो "डॉन 2" ने 1 अरब से ज्यादा की कमाई करी। 2 एक्शन फिल्म करने के बाद शाहरुख खान ने 2012 में "जब तक है जान" में काम किया ये एक लव स्टोरी पर आधारित फिल्म थी। ये फिल्म बड़ी हिट रही और बॉक्स ऑफिस पर फिल्म ने 2 अरब से ज्यादा का बिजनेस किया। फिल्म में शाहरुख खान के साथ अनुष्का शर्मा और कैटरीना कैफ नजर आए और इन तीनों की तिकड़ी को दर्शकों ने पसंद किया।
रोमांटिक फिल्म के बाद फिर से शाहरुख खान एक्शन और कॉमेडी की तरफ चले गए और साल 2013 में दीपिका पादुकोण के साथ "चेन्नई एक्सप्रेस" की, इस फिल्म का डायरेक्शन रोहित शेट्टी ने किया। "चेन्नई एक्सप्रेस" एक कॉमेडी और एक्शन वाली फिल्म रही और दर्शकों ने इस फिल्म की काफी तारीफ भी की और साल 2013 की ये सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी। शाहरुख खान की "चेन्नई एक्सप्रेस" ने 4 अरब से ज्यादा का बिजनेस किया। शाहरुख ने एक और कॉमेडी फिल्म की "हैप्पी न्यू ईयर" ये फिल्म भी हिट रही और इस फिल्म में भी शाहरुख और दीपिका की जोड़ी ने सबका दिल जीता। हैप्पी न्यू ईयर ने लगभग 4 अरब की कमाई करी। इन फिल्मों को करने के बाद शाहरुख एक रोमांटिक हीरो से एक कॉमेडी हीरो बन गए।

दिलवाले से स्टारडम में गिरावट


लगातार कॉमेडी और एक्शन फिल्म करने के बाद शाहरुख का बॉलीवुड में रोल बदल गया था अब दर्शक उन्हें एक रोमांटिक हीरो के तौर पर कम पहचानते थे। इस बात का असर उनकी फिल्मी करियर पर भी पड़ा और जब कजोल के साथ फिल्म "दिलवाले" में नजर आए तो दर्शोकों को उनकी रोमांटिक एक्टिंग पसंद नहीं आई। फिल्म "दिलवाले" ने बॉक्स ऑफिस पर कमाई तो अच्छी करी लेकिन फिर भी दर्शकों को ये फिल्म पसंद नहीं आई। इसके बाद "फैन", "डियर जिंदगी" और "जब हैरी मेट सेजल" ये सभी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल नहीं रही। शाहरुख खान की साल 2017 में आई "रईस" फिल्म ही सफल रही और "रईस" ने 3 अरब से ज्यादा का बिजनेस किया। शाहरुख की 2018 में आई फिल्म "जीरो" भी सफल नहीं रही। लगातार फ्लॉप होती फिल्मों से शाहरुख खान का स्टारडम भी नीचे गिर रहा हैं।

खेलों से लगाव

शाहरुख खान एक्टिंग के साथ खेलों में भी रुचि रखते हैं। शाहरुख स्कूल के दिनों में हॉकी और फुटबॉल खेला करते थे। जब इंडिया 2007 का टी-20 वर्ल्ड कप का फाइनल खेल रही थी तब टीम इंडिया को सपोर्ट करने के लिए शाहरुख खान फाइनल मैच देखने गए थे। शाहरुख खान ने फिल्मों में भी खेल के किरदार निभाए हैं। फिल्म चमत्कार में शाहरुख खान क्रिकेट कोच के रोल में नजर आए तो चक दे इंडिया में एक हॉकी कोच की भूमिका में दिखे। इसके अलावा शाहरुख खान ने कई क्रिकेट लीग में अपनी टीम खरीद रखी हैं। आईपीएल में  कोलकता नाइट राइटर्स और कैरेबियन प्रीमियर लीग में त्रिनबगो नाइट राइडर्स के नाम से टीम खलेती हैं। कोलकता नाइट राइटर्स ने 2 बार आईपीएल का खिताब जीता हैं और त्रिनबगो नाइट राइडर्स ने 1 बार सीपीएल का खिताब जीता हैं। 

फिल्में

साल

फिल्म

निर्देशक

टिप्पणियाँ

1992

दीवाना

राज कंवर

सर्वश्रेष्ठ पुरुष पदार्पण के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार

1992

चमत्कार

राजीव मेहरा

 

1992

दिल आशना है

हेमा मालिनी

 

1992

राजू बन गया जेंटलमैन

अजीज मिर्जा

 

1993

माया मेमसाब

केतन मेहता

 

1993

पहला नशा

आशुतोष गोवारीकर

कैमियो उपस्थिति

1993

राजू अंकल

राकेश रोशन

 

1993

बाजीगर

अब्बास-मस्तान

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार

1993

डर

यश चोपड़ा

नामांकित- एक नकारात्मक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार

1994

कभी हां कभी ना

कुंदन शाह

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवार्ड नामित-सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार

1994

अंजाम

राहुल रवैल

एक नकारात्मक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार

1995

करण अर्जुन

राकेश रोशन

 

1995

जमाना दीवाना

रमेश सिप्पी

 

1995

गुड्डू

अबरार अल्वी

 

1995

ओह डार्लिंग ये है इंडिया

केतन मेहता

 

1995

दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे

आदित्य चोपड़ा

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार

1995

राम जाने

राजीव मेहरा

 

1995

त्रिमूर्ति

मुकुल एस आनंद

 

1996

अंग्रेजी बाबू देसी मेम

प्रवीण निश्चल

 

1996

चाहत

महेश भट्ट

 

1996

आर्मी

राम शेट्टी

 

1996

दुश्मन दुनिया

महमूद अली

विशिष्ट व्यक्ति के रुप मे उपस्थित होना

1997

गुदगुदी

बसु चटर्जी

विशिष्ट व्यक्ति के रुप मे उपस्थित होना

1997

कोयला

राकेश रोशन

 

1997

यस बॉस

अजीज मिर्जा

नामांकित - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार

1997

परदेस

सुभाष घई

 

1997

दिल तो पागल है

यश चोपड़ा

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार

1998

डुप्लिकेट

महेश भट्ट

नामांकित - एक नकारात्मक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार

1998

अचानक

नरेश मल्होत्रा

कैमियो उपस्थिति

1998

दिल से

मणि रत्नम

 

1998

कुछ कुछ होता है

करण जौहर

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार

1999

बादशाह

अब्बास-मस्तान

नामांकित- कॉमिक रोल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए फिल्मफेयर अवार्ड

2000

फिर भी दिल है हिंदुस्तानी

अजीज मिर्जा

 

2000

हे राम

कमल हासन

तमिल और हिंदी में द्विभाषी फिल्म

2000

जोश

 

मंसूर खान

2000

हर दिल जो प्यार करेगा

राज कंवर

विशिष्ट व्यक्ति के रुप मे उपस्थित होना

2000

मोहब्बतें

आदित्य चोपड़ा

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवार्ड नामित-सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार

2000

गज गामिनी

एमएफ हुसैन

विशिष्ट व्यक्ति के रुप मे उपस्थित होना

2001

वन 2 का 4

शशिलाल के नायर

 

2001

अशोका

 

संतोष सिवन

2001

कभी खुशी कभी गम

करण जौहर

नामांकित - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार

2002

हम तुम्हारे हैं सनम

केएस अधियान

 

2002

देवदास

संजय लीला भंसाली

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार

2002

शक्ति: द पावर

पसुपुलेटी कृष्णा वामसी

 

2002

साथिया

शाद अली

विशिष्ट व्यक्ति के रुप मे उपस्थित होना

2003

चल चलते

अजीज मिर्जा

 

2003

कल हो ना हो

निखिल आडवाणी

नामांकित - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार

2004

ये लम्हे जुदाई के

बीरेंद्र नाथ तिवारी

 

2004

मैं हूं ना

राम प्रसाद शर्मा

फराह खान

2004

वीर जारा

 

यश चोपड़ा

2004

स्वदेश

आशुतोष गोवारीकर

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार

2005

कुछ मीठा हो जाए

समर खान

विशिष्ट व्यक्ति के रुप मे उपस्थित होना

2005

काल

सोहम शाह

"काल धमाल" गीत में विशेष उपस्थिति

2005

सिलसिले

खालिद मोहम्मद

विशिष्ट व्यक्ति के रुप मे उपस्थित होना

2005

पहेली

अमोल पालेकर

 

2006

अलग

आशु त्रिखा

"सबे अलाग" गीत में कैमियो उपस्थिति

2006

कभी अलविदा ना कहना

करण जौहर

नामांकित - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार

2006

डॉन - द चेज़ बिगिन्स अगेन

फरहान अख्तर

नामांकित - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार

2006

आई सी यू

विवेक अग्रवाल

"सुबाह सुबहा" गीत में कैमियो उपस्थिति

2007

चक दे! इंडिया

शिमित अमीन

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार

2007

हे बेबी

साजिद खान

विशिष्ट व्यक्ति के रुप मे उपस्थित होना

2007

ओम शांति ओम

फराह खान

नामांकित - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार

2008

शौर्य

समर खान

 

2008

क्रेजी

जयदीप सेन

 

2008

भूतनाथ

विवेक शर्मा

विशिष्ट व्यक्ति के रुप मे उपस्थित होना

2008

किस्मत कनेक्शन मूवी

अजीज मिर्जा

 

2008

रब ने बना दी जोड़ी

आदित्य चोपड़ा

नामांकित - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार

2009

लक बाय चांस

जोया अख्तर

विशिष्ट व्यक्ति के रुप मे उपस्थित होना

2009

बिल्लू

प्रियदर्शन

 

2010

दूल्हा मिल गया

मुदस्सर अजीज

विशिष्ट व्यक्ति के रुप मे उपस्थित होना

2010

माई नेम इज खान

करण जौहर

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार

2010

शाहरुख बोला "ख़ूबसूरत है तू"

मकरंद देशपांडे

कैमियो उपस्थिति

2011

लव ब्रेकअप्स जिंदगी

साहिल संघा

कैमियो उपस्थिति

2011

रा वन

अनुभव सिन्हा

 

2011

डॉन 2

फरहान अख्तर

नामांकित - सर्वश्रेष्ठ फिल्म के

2012

जब तक है जान

यश चोपड़ा

नामांकित - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार

2013

बॉम्बे टॉकीज

विभिन्न

" अपना बॉम्बे टॉकीज़ " गीत में विशेष उपस्थिति

2013

चेन्नई एक्सप्रेस

रोहित शेट्टी

नामांकित - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार

2014

भूतनाथ रिटर्न

नितेश तिवारी

कैमियो उपस्थिति

2014

हैप्पी न्यू ईयर

फराह खान

 

2015

दिलवाले

रोहित शेट्टी

नामांकित - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार

2016

फैन

मनेश शर्मा

नामांकित - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार

2016

ऐ दिल है मुश्किल

करण जौहर

विशिष्ट व्यक्ति के रुप मे उपस्थित होना

2016

डियर जिंदगी

गौरी शिंदे

 

2017

रईस

राहुल ढोलकिया

नामांकित - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार

2017

जब हैरी मेट सेजल

इम्तियाज अली

 

2018

जीरो

आनंद एल राय

नामांकित - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार

शाहरुख खान की डॉक्यूमेंट्री फिल्में

साल

डॉक्यूमेंट्री फिल्म

निर्देशक

टिप्पणियाँ

2000

बॉलीवुड इम अल्पनायुश

क्रिश्चियन फ्री

स्विस फिल्म अनक्रेडिटेड; कैमियो उपस्थिति

2002

शुरुआती के लिए बॉलीवुड

पेनेलोप जगेसर चफर

ब्रिटिश फिल्म

2005

शाहरुख खान की आंतरिक और बाहरी दुनिया

नसरीन मुन्नी कबीर

 

2010

एक सुपरस्टार के साथ रहना - शाहरुख खान

समर खान

 

2011

मुगल-ए-आज़म - एक बेटे द्वारा अपने पिता को श्रद्धांजलि

देवेन मुंजाल

 

2014

केकेआर के साथ रहते हैं

जोनाथन एफ।

 

टेलीविजन शो 

साल

फिल्म

निर्देशक

टिप्पणियाँ

1988

फौजी

कर्नल आरके कपूर

13 एपिसोड

1988

दिल दरिया

12 एपिसोड

 

1989

उम्मीद

अजीज मिर्जा

 

1989

महन करज

दिनेश लखनपाल

टेलीविजन फिल्म

1989

वागले की दुनिया

कुंदन शाह

अतिथि उपस्थिति - एपिसोड "पुलिस स्टेशन"

1989-1990

सर्कस

अजीज मिर्जा

19 एपिसोड

1989

किस एनी में यह उन लोगों को देता है

प्रदीप कृष्णन

टेलीविजन फिल्म

1989

दूसरा केवल

लख टंडन

13 एपिसोड

1991

बेवकूफ

मणि कौल

4-भाग मिनीसरीज

अवार्ड होस्ट कि लिस्ट 

अवार्ड

साल

निर्माता

टिप्पणियाँ

48 वाँ फिल्मफेयर अवार्ड

2003

सिनेयुग

टेलीविजन विशेष

49 वाँ फिल्मफेयर अवार्ड

2004

सिनेयुग

टेलीविजन विशेष

6 वां अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी पुरस्कार

2005

विजक्राफ्ट इंटरनेशनल एंटरटेनमेंट

टेलीविजन विशेष

दूसरा ग्लोबल इंडियन फिल्म अवार्ड्स

2006

सिनेयुग

टेलीविजन विशेष

52 वां फिल्मफेयर अवार्ड

2007

सिनेयुग

टेलीविजन विशेष

कौन बनेगा करोड़पति

2007

सिद्धार्थ बसु

सीजन 3 गेम शो

53 वाँ फिल्मफेयर अवार्ड्स

2008

सिनेयुग

टेलीविज़न विशेष

क्या आप पांचवी पास से तेज़ हैं?

2008

सिद्धार्थ बसु

गेम शो

16 वां स्टार स्क्रीन अवार्ड

2010

सिनेयुग

टेलीविजन विशेष

55 वां फिल्मफेयर अवार्ड

2010

सिनेयुग

टेलीविजन विशेष

इंडियन प्रीमियर लीग अवार्ड्स

2010

सिनेयुग

टेलीविजन विशेष

सहारा इंडिया स्पोर्ट्स अवार्ड्स 2010

2010

सिनेयुग

टेलीविजन विशेष

17 वां स्टार स्क्रीन अवार्ड

2011

सिनेयुग

टेलीविजन विशेष

ज़ोर का झटका: टोटल वाइपआउट

2011

एंडेमोल

गेम शो

18 वां कलर्स स्क्रीन अवार्ड्स

2012

सिनेयुग

टेलीविजन विशेष

57 वें फिल्मफेयर अवार्ड्स

2012

सिनेयुग

टेलीविजन विशेष

ज़ी सिने अवार्ड्स 2012

2012

सिनेयुग

टेलीविजन विशेष

19 वां कलर्स स्क्रीन अवार्ड

2013

सिनेयुग

टेलीविजन विशेष

58 वाँ फिल्मफेयर अवार्ड

2013

फाउंटेनहेड एंटरटेनमेंट

टेलीविजन विशेष

14 वां अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी पुरस्कार

2013

विजक्राफ्ट इंटरनेशनल एंटरटेनमेंट

टेलीविजन विशेष

20 वां जीवन ओके स्क्रीन पुरस्कार

2014

सिनेयुग

टेलीविजन विशेष

21 वां लाइफ ओके स्क्रीन अवार्ड्स

2015

सिनेयुग

टेलीविजन विशेष

भारत पूचेगा सब शाना कौन?

2015

बिग सिनर्जी

गेम शो

61 वां फिल्मफेयर अवार्ड

2016

फाउंटेनहेड एंटरटेनमेंट

टेलीविजन विशेष

62 वां फिल्मफेयर अवार्ड

2017

 

टेलीविजन विशेष

टेड टॉक्स इंडिया नै सोच

2017-2018

टेड

टॉक शो

63 वां फिल्मफेयर अवार्ड

2018

 

टेलीविजन विशेष

64 वां फिल्मफेयर अवार्ड

2019

 

टेलीविजन विशेष

शाहरुख खान को मिले फिल्मफेयर अवार्ड्स की लिस्ट

साल

फिल्म

वर्ग

परिणाम

1993

दीवाना

बेस्ट डेब्यू

जीत लिया

1993

डर

बेस्ट विलेन

मनोनीत

1994

बाजीगर

बेस्ट अभिनेता

जीत लिया

1995

कभी हां कभी ना

बेस्ट अभिनेता के लिए क्रिटिक्स अवार्ड

जीत लिया

1995

कभी हां कभी ना

श्रेष्ठ अभिनेता

मनोनीत

1995

अंजाम

बेस्ट विलेन

जीत लिया

1996

दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे

बेस्ट अभिनेता

जीत लिया

1998

दिल तो पागल है

बेस्ट अभिनेता

जीत लिया

1998

यस बॉस

बेस्ट अधिकारी

मनोनीत

1999

कुछ कुछ होता है

बेस्ट अभिनेता

जीत लिया

1999

डुप्लिकेट

बेस्ट विलेन

मनोनीत

2000

बादशाह

बेस्ट कॉमेडियन हैं

मनोनीत

2001

मोहब्बतें

बेस्ट अभिनेता के लिए क्रिटिक्स अवार्ड

जीत लिया

2001

मोहब्बतें

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2002

कभी खुशी कभी गम

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2002

अशोका

बेस्ट फिल्म

मनोनीत

2002

शाहरुख खान

विशेष पुरस्कार स्विस वाणिज्य दूतावास ट्रॉफी

जीत लिया

2003

देवदास

बेस्ट अभिनेता

जीत लिया

2004

कल हो ना हो

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2004

शाहरुख खान

पॉवर अवार्ड

जीत लिया

2005

मैं हूं ना

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2005

मैं हूं ना

बेस्ट फिल्म

मनोनीत

2005

वीर जारा

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2005

स्वदेस

बेस्ट अभिनेता

जीत लिया

2005

शाहरुख खान

पॉवर अवार्ड

जीत लिया

2007

कभी अलविदा ना कहना

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2007

डॉन

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2008

चक दे ​​इंडिया

बेस्ट अभिनेता

जीत लिया

2008

ओम शांति ओम

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2009

रब ने बना दी जोड़ी

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2011

माइ नेम इज खान

बेस्ट अभिनेता

जीत लिया

2012

डॉन 2

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2012

डॉन 2

बेस्ट फिल्म

मनोनीत

2013

जब तक है जान

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2014

चेन्नई एक्सप्रेस

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2016

दिलवाले

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2017

फैन

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2018

रईस

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2019

जीरो

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

आइफा अवार्ड्स 

 

साल

फिल्म

वर्ग

परिणाम

2001

मोहब्बतें

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2002

कभी खुशी कभी गम

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2003

देवदास

बेस्ट अभिनेता

जीत लिया

2004

कल हो ना हो

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2005

वीर जारा

बेस्ट अभिनेता

जीत लिया

2006

पहेली

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2007

डॉन

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2008

चक दे ​​इंडिया

बेस्ट अभिनेता

जीत लिया

2009

रब ने बना दी जोड़ी

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2009

शाहरुख खान

दशक के आईफा स्टार - पुरुष

जीत लिया

2011

माइ नेम इज खान

बेस्ट अभिनेता

जीत लिया

2011

डॉन 2

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2012

जब तक है जान

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2013

शाहरुख खान

वर्ष का डिजिटल सितारा

जीत लिया

2014

चेन्नई एक्सप्रेस

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2015

हैप्पी न्यू ईयर

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2017

फैन

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

गिल्ड अवार्ड्स 

साल

फिल्म

वर्ग

परिणाम

2004

कल हो ना हो

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2005

स्वदेस

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2008

चक दे ​​इंडिया

बेस्ट अभिनेता

जीत लिया

2010

रब ने बना दी जोड़ी

बेस्ट अभिनेता

जीत लिया

2011

माइ नेम इज खान

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2011

माइ नेम इज खान

वर्ष का मनोरंजनकर्ता (पुरुष)

जीत लिया

2012

डॉन 2

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2012

डॉन 2

वर्ष का मनोरंजनकर्ता (पुरुष)

जीत लिया

2013

जब तक है जान

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2014

चेन्नई एक्सप्रेस

वर्ष का मनोरंजन

जीत लिया

2015

हैप्पी न्यू ईयर

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

जी सिने अवार्ड्स 

साल

फिल्म

वर्ग

परिणाम

1998

दिल तो पागल है

बेस्ट अभिनेता

जीत लिया

1999

कुछ कुछ होता है

बेस्ट अभिनेता

जीत लिया

2002

कभी खुशी कभी गम

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2002

अशोका

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2003

देवदास

बेस्ट अभिनेता

जीत लिया

2004

शाहरुख खान

वर्ष का सुपरस्टार - पुरुष

जीत लिया

2004

चलते चलते और कल हो ना हो

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2005

वीर जारा

बेस्ट अभिनेता

जीत लिया

2005

मैं हूं ना

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2005

स्वदेस

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2006

पहेली

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2007

डॉन

फन सिनेमा एंटरटेनर ऑफ द ईयर

जीत लिया

2007

कभी अलविदा ना कहना

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2008

चक दे ​​इंडिया

बेस्ट अभिनेता

जीत लिया

2008

ओम शांति ओम

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2008

ओम शांति ओम

जी आइकन अवार्ड

जीत लिया

2011

माइ नेम इज खान

बेस्ट अभिनेता

जीत लिया

2012

डॉन 2

बेस्ट अभिनेता (आलोचक)

जीत लिया

2012

रा वन और डॉन 2

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2013

जब तक है जान

अंतर्राष्ट्रीय चिह्न पुरुष

जीत लिया

2013

जब तक है जान

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2014

चेन्नई एक्सप्रेस

बेस्ट अभिनेता

जीत लिया

2018

रईस

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2018

शाहरुख खान

पिछले 25 वर्षों में सिनेमा और टीवी में योगदान के लिए विशेष सम्मान

जीत लिया

स्टारडस्ट अवार्ड्स  

साल

वर्ग

फिल्म

परिणाम

2012

स्टार ऑफ द ईयर के लिए स्टारडस्ट अवार्ड - पुरुष

रा वन और डॉन 2

मनोनीत

2013

स्टार ऑफ द ईयर के लिए स्टारडस्ट अवार्ड - पुरुष

जब तक है जान

जीत लिया

2014

स्टार ऑफ द ईयर के लिए स्टारडस्ट अवार्ड - पुरुष

चेन्नई एक्सप्रेस

जीत लिया

2015

स्टार ऑफ द ईयर के लिए स्टारडस्ट अवार्ड - पुरुष

हैप्पी न्यू ईयर

जीत लिया

2015

एक थ्रिलर या एक्शन में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए स्टारडस्ट अवार्ड

हैप्पी न्यू ईयर

जीत लिया

2016

एक थ्रिलर या एक्शन में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए स्टारडस्ट अवार्ड

फैन

जीत लिया

स्क्रीन अवार्ड 

साल

फिल्म

वर्ग

परिणाम

1995

राम जाने

बेस्ट अभिनेता

जीत लिया

1998

दिल तो पागल है

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

1999

कुछ कुछ होता है

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2001

मोहब्बतें

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2002

कभी खुशी कभी गम

जोड़ी नंबर 1 ( काजोल के साथ )

जीत लिया

2002

कभी खुशी कभी गम

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2003

देवदास

बेस्ट अभिनेता

जीत लिया

2003

देवदास

जोड़ी नंबर 1 ( ऐश्वर्या राय के साथ )

जीत लिया

2004

चलते चलते

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2005

वीर जारा

बेस्ट अभिनेता

जीत लिया

2005

वीर जारा

जोड़ी नंबर 1 ( प्रीति जिंटा के साथ )

जीत लिया

2006

पहेली

श्रेष्ठ अभिनेता

मनोनीत

2007

डॉन

बेस्ट विलेन

मनोनीत

2007

कभी अलविदा ना कहना

जोड़ी नंबर 1 ( रानी मुखर्जी के साथ )

जीत लिया

2008

चक दे ​​इंडिया

बेस्ट अभिनेता

जीत लिया

2008

ओम शांति ओम

जोड़ी नंबर 1 ( दीपिका पादुकोण के साथ )

जीत लिया

2009

रब ने बना दी जोड़ी

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2010

शाहरुख खान, काजोल

दशक की जोड़ी (काजोल के साथ)

जीत लिया

2011

माइ नेम इज खान

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (लोकप्रिय)

जीत लिया

2011

माइ नेम इज खान

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2012

डॉन 2

बेस्ट अभिनेता (लोकप्रिय)

जीत लिया

2012

डॉन 2

जोड़ी नंबर 1 ( प्रियंका चोपड़ा के साथ )

जीत लिया

2012

डॉन 2

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2013

जब तक है जान

बेस्ट अभिनेता (लोकप्रिय)

मनोनीत

2013

जब तक है जान

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2014

चेन्नई एक्सप्रेस

बेस्ट अभिनेता (लोकप्रिय)

जीत लिया

2014

चेन्नई एक्सप्रेस

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2015

हैप्पी न्यू ईयर

बेस्ट अभिनेता (लोकप्रिय)

जीत लिया

2015

हैप्पी न्यू ईयर

बेस्ट अभिनेता

मनोनीत

2016

दिलवाले

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (लोकप्रिय)

जीत लिया

2016

दिलवाले

जोड़ी नंबर 1 (काजोल के साथ)

जीत लिया

अन्य अवार्ड 

साल

पुरस्कार और सम्मान

देश

1997

सर्वश्रेष्ठ भारतीय नागरिक पुरस्कार

भारत

2002

मनोरंजन के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए राजीव गांधी पुरस्कार

भारत

2005

पद्म श्री

भारत

2007

ऑर्ड्रे डेस आर्ट्स एट डेस लेट्रेस

फ्रांस

2008

दरजा मुलिया सेरी मेलाका

मलक्का

2009

ताइक्वांडो में ब्लैक बेल्ट मानद

दक्षिण कोरिया

2011

'एंटाइल डी'ऑर

मोरक्को

2012

विस्मे अल काफा अल फिक्रिया

मोरक्को

2013

सदभावना राजदूत

दक्षिण कोरिया

2014

लेगियन डीहोनूर

फ्रांस

2014

ग्लोबल डायवर्सिटी अवार्ड

ब्रिटिश हाउस ऑफ कॉमन्स

 

साल

पुरस्कार

संस्था

2009

कला और संस्कृति में मानद डॉक्टरेट

बेडफोर्डशायर विश्वविद्यालय

2011

पिरामिडम मारनी

यूनेस्को

2011

जल आपूर्ति और स्वच्छता सहयोग परिषद के पहले वैश्विक राजदूत

यूएनओपीएस

2012

चूब फेलोशिप

येल विश्वविद्यालय

2014

"टर्न बैक क्राइम" के लिए इंटरपोल के राजदूत

इंटरपोल

2015

डॉक्टरेट की मानद उपाधि

एडिनबर्ग विश्वविद्यालय

2016

उर्दू को बढ़ावा देने के लिए मानद डॉक्टरेट

मौलाना आज़ाद राष्ट्रीय उर्दू विश्वविद्यालय

2017

यश चोपड़ा राष्ट्रीय स्मारक पुरस्कार

भारतीय टेलीविजन अकादमी

2018

क्रिस्टल अवार्ड

विश्व आर्थिक मंच

2018

महिलाओं को सशक्त बनाने और आवाज देने के लिए वेबिट.स्पेशल रिकग्निशन अवार्ड

वेबिट ग्लोबल सीरीज़

2019

परोपकार में मानद डॉक्टरेट

लॉ विश्वविद्यालय , यूनाइटेड किंगडम