सलमान खान

सलमान खान | एक्टर | प्रोड्यूसर | डायरेक्टर | टेलीविजन होस्ट | हस्ती

सलमान खान
सलमान खान

जन्म- 27 दिसंबर 1965, इंदौर, मध्य प्रदेश

शिक्षा- सेंट जेवियर्स कॉलेज, मुंबई

व्यवसाय- एक्टर, प्रोड्यूसर, डायरेक्टर, टेलीविजन होस्ट 

सक्रिय वर्ष- 1988-वर्तमान

ऊंचाई- 5 फुट 8 इंच 

राष्ट्रीयता- भारतीय 

बॉलीवुड के मशहूर स्टार और दबंग एक्टर सलमान खान  का जन्म 27 दिसंबर 1965 को इंदौर में हुआ। सलमान खान को बॉलीवुड में भाईजान, सल्लू भाई और भाई के नाम से भी जानते हैं। सलमान खान बॉलिवुड में एक्टर, प्लेबैक सिंगर, प्रोड्यूसर और होस्ट हैं। सलमान पिछले 30 सालों से बॉलीवुड में काम रहे हैं, इस दौरान  सलमान को कई अवार्ड मिले , जिसमें 1 फिल्म  प्रोड्यूसर के रूप में, 2 राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और एक्टिंग के लिए 2 फिल्मफेयर अवार्ड शामिल हैं । दुनिया भर में सलमान एक स्टार चेहरा हैं और बॉलीवुड का सबसे सफल एक्टर में माना जाता हैं। फोर्ब्स की टॉप-पेड 100 सेलिब्रिटी एंटरटेनर्स की 2018 सूची में सलमान खान 82वीं रैंक पर हैं,  साथ ही सर्वोच्च रैंक वाले भारतीय हैं। सलमान कई सालों से बिग बॉस को होस्ट कर रहे है ।

सलमान ने "बीवी हो तो ऐसी" में काम करके बॉलीवुड में कदम रखा और "मैंने प्यार किया" में लीड रोल के साथ सफलता हासिल की। 1990 में सलमान खान ने कई फिल्मों काम किया जैसे "हम आपके हैं कौन" , "करण अर्जुन" , "बीवी नंबर 1" और  "हम साथ-साथ हैं"  शामिल हैं। 2010 की सबसे सफल फिल्म "दबंग" में सलमान लीड रोल में नजर आए और अपना स्टारडम कायम किया। "रेडी", "एक था टाइगर", "किक", "सुल्तान" और "टाइगर जिंदा है", जो अपने समय की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में हैं । फोर्ब्स 205 की दुनिया में टॉप-पेड 100 सेलेब्रिटी एंटरटेनर्स की सूची के अनुसार, 33.5 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ सलमान पहले स्थान पर हैं।

सलमान खान का बचपन

सलमान खान की सौतेली मां का नाम अभिनेत्री हेलेन हैं। सलमान खान के 2  भाई अरबाज खान और सोहेल खान, 2 बहनें अलवीरा खान अग्निहोत्री और एक बहन अर्पिता हैं। सलनमान ने अपनी शुरुआती पढ़ाई सेंट स्टेनिसलौस हाई स्कूल से की जो बांद्रा मुंबई में हैं। सलमान खान, सलीम खान और सुशीला चरक के सबसे बड़े बेटे हैं। सलमान ने स्कूली शिक्षा अपने दोनों छोटे भाई अरबाज खान और सोहेल खान के साथ पूरी करी। सलमान खान अपने छोटे भाई अरबाज खान के साथ सिंधिया स्कूल, ग्वालियर में भी पढ़े हैं। सलमान ने स्नातक डिग्री के लिए मुंबई के सेंट जेवियर्स कॉलेज में दखिला लिया लेकिन सलमान अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाए।

बीबी हो तो ऐसी से बॉलीवुड में कदम रखा

सलमान खान ने 1988 में बॉलीवुड में कदम रखा और उनकी पहली "फिल्म बीबी हो ऐसी" रही। इस फिल्म में सलमान सपोर्टिंग रोल में नजर आए। सलमान खान पहली बार लीड रोल में सूरज बड़जात्या की फिल्म "मैंने प्यार किया" में नजर आए यह फिल्म 1989 में सिनेमा पर्दे पर आई। "मैंने प्यार किया" साल 1989 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म रही और इसी फिल्म कि सफलता के बाद सलमान खान एक स्टार के रुप में देखे जाने लगे । 

"मैंने प्यार किया" इतनी बड़ी हिट थी, की इस फिल्म को स्पेनिश में "टी यमो" के रुप में डब कर के पर्दे पर उतरा गया। इस तरह का प्रयोग किसी फिल्म को लेकर पहली बार हुआ था। 1990 में सलमान खान ने "बागी ए रिबेल फॉर लव" की जिसने बॉक्स ऑफिस पर सही कमाई की और फिल्म सफल रही। इसके अगले साल 1991 में सलमान खान ने 4 लगातार सफल फिल्म करी जिनमें शामिल हैं- "पत्थर के फूल", "सनम बेवफा", "कुर्बान" और "साजन" इन सभी फिल्में कमाई के हिसाब से सफल रही।

हम आपके हैं कौन सबसे बड़ी हिट

साल 1994 में सलमान खान ने आमिर खान के साथ "अंदाज अपना अपना" में काम किया, लेकिन ये फिल्म हिट नहीं रही लेकिन बाद में इसने औसत कमाई की, इसी साल सलमान ने सूरज बड़जात्या के निर्देशन में बनी "हम आपके हैं कौन" में काम किया। इस फिल्म सलमान खान के साथ माधुरी दीक्षित ने काम किया था। "हम आपके हैं कौन" ने सफलता के कई नए झंडे गाड़े, फिल्म इतनी सफल रही कि 1995 के फिल्मफेयर अवार्ड में सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के 3 अवार्ड जीते। "हम आपके हैं कौन" ने 1994 में बॉक्स ऑफिस पर 1.35 बिलियन रुपये और 19 मिलियन डॉलर की कमाई कि और उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई। "हम आपके हैं कौन" भारतीय सिनेमा जगत की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्मों में शामिल  हैं। इस फिल्म ने भारतीय सिनेमा इतिहास की चौथी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई हैं।

सलमान ने 1995 में  शाहरुख खान के साथ "करण अर्जुन" में काम किया, इस फिल्म का निर्देशन राकेश रोशन ने किया था। ये फिल्म दर्शकों को पसंद नहीं लगी और फिल्म ने औसत ही कमाई की लेकिन फिल्म समीक्षाकों को "करण अर्जुन" पंसद आई। इसके बाद डेविड धवन के निर्देशन में बनी "जुड़वा" ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की, साल 1998 में सलमान खान ने 5 फिल्मों में काम किया, पहली फिल्म "प्यार किया तो डरना क्या" रही इस फिल्म में काजोल ने उनके साथ  नजर आई, फिल्म ने अच्छी कमाई की। इसके बाद सलमान की अगली फिल्म "जब प्यार किसी से होता है" में एक अगल किरदार में नजर आए जो दर्शकों के साथ-साथ फिल्म समीक्षक को भी पसंद आई। साल का अंत सलमान ने "कुछ कुछ होता है" में काम करे किया, इस फिल्म में सलमान एक सहायक अभिनेता के तौर पर नजर आए, इस किरदार के लिए सलमान को अपना दूसरा फिल्मफेयर अवार्ड मिला।

साल 1999 सलमान खान के फिल्मी करियर के लिए सबसे अच्छे सालों में से एक रहा। 1999 में सलमान कि 3 फिल्में आई और तीनों ही फिल्में हिट साबित हुई । इस उनकी पहली फिल्म थी "हम साथ-साथ हैं", "बीवी नंबर 1" और "हम दिल दे चुके सनम" इन तीनों फिल्म की सफलता के बाद सलमान खान को फिल्मफेयर में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के तौर पर नामंकन दिलाया।
सलमान ने 2000 में "हर दिल जो प्यार करेगा" और "चोरी चोरी चुपके चुपके" में काम किया ये फिल्म भी सफल रही इन दोनों फिल्मों में  सलमान का किरदार लगभग एक जैसा रहा। 2003 में तरण आदर्श के निर्देशन में बनी "तेरे नाम" एक सफल फिल्म रही। "मुझसे शादी करोगी" और "नो एंट्री" में सलमान खान ने अपनी कॉमेडी से लोगों को खूब हंसाया यह फिल्म भी कमाई के नजर में सफल रही। 2007 में सलमान खान ने "मैरीगोल्ड एन एडवेंचर इन इंडिया" में काम किया ये एक हॉलीवुड फिल्म थी। 2007 में ही "सलाम ए इशक" और "पार्टनर"  ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा करोबार किया। 2008 में सलमान खान ने सोनी टीवी के शो "10 का दम" से टेलीविजन पर डेब्यू किया। इस शो का दूसरा सीजन 2009 काफी सफल रहा, साल 2009 में "10 का दम" ने टेलीविजन रेटिंग में तीसरा स्थान प्राप्त किया। 

वांटेड से सलमान खान बने एक कमर्शियल एक्टर


साल 2009 में  सलमान खान के जीवन का सबसे महत्वपूर्ण साल रहा, इस साल प्रभु देवा के निर्देशन में बनी  "वांटेड" में सलमान खान एक पुलिस वाले के किरदार में नजर आए जो दर्शकों को काफी पसंद आया। 2010 में भी सलमान खान ने एक पुलिस वाले का रोल किया, फिल्म "दबंग" में इस फिल्म में सलमान का रोल एक कॉमिक और निडर पुलिस वाले का था। फिल्म में सलमान का नाम चुलबुल पांडे था। "दबंग" साल 2010 के सबसे ज्याद कमाई करने वाली फिल्म बनी। "दबंग" ने दुनिया भर में 2.15 अरब की कमाई करी, इस फिल्म के निर्मित अरबाज खान थे। "दबंग" की सफलता के बाद सलमान को कई अवार्ड मिले जिनमें मुख्य हैं- सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार,  सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए स्टार स्क्रीन अवार्ड और स्टार ऑफ द ईयर के लिए एक स्टारडस्ट पुरस्कार मिला - पुरुष और नामांकित सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए उनके छठे फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए। "दबंग" को बाद में तेलुगु और तमिल भाषा में भी रीमेक करके रिलीज किया गया।

सलमान की 2011 में "रेडी" आई, "रेडी" ने दूसरी सबसे बड़ी पहले दिन में कमाई करने वाली फिल्म बनी। "रेडी" 2011 में दूसरी सबसे ज्यादा बिजनेस करने वाली फिल्म रही। इसके बाद "बॉडीगार्ड" में सलमान नजर आए, "बॉडीगार्ड" को फिल्म समीक्षकों ने ज्यादा सही नहीं बताया लेकिन इसके बावजूद फिल्म ने भारत में 200 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस किया।
सलमान खान की अगली फिल्म कैटरीना कैफ के साथ "एक था टाइगार" में नजर आए, ये फिल्म 2012 में रीलीज हुई, इस फिल्म में सलमान खान ने जासूस का रोल निभाया था। "एक था टाइगर" बड़ी हिट साबित हुई, फिल्म ने 300 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस किया। "एक था टाइगर" ने 4 दिनों में ही 100 करोड़ के क्लब में शामिल हो गई थी।
2012 में "दबंग" का सीक्वल "दबंग 2" आई इसके निर्माणकर्ता अरबाज खान थे। "दबंग 2" भी एक सफल फिल्म रही। "दबंग 2" ने दुनिया भर में 2.5 अरब से ज्यादा कि कमाई कर दी। सलमान एक साल के बाद "जय हो" से सीनेमा जगत में वापसी की, "जय हो" 100 करोड़ के क्लब में तो शामिल हो गई लेकिन फिल्म ने औसत कमाई ही करी।
इसी साल ईद के मौके पर सलमान "किक" फिल्म में नजर आए। "किक" एक हिट फिल्म रही, फिल्म ने 200 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस किया।
साल 2015 की ईद पर सलमान खान "बजरंगी भाईजान" लेकर आए। "बजरंगी भाईजान" ने कमाई के कई रिकार्ड तोड़ दिए, फिल्म  ने पहले सप्ताह में ही 100 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस कर दिया। "बजरंगी भाईजान" भारतीय सिनेमा जगत की दूसरी फिल्म बनी जिसने 300 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस किया। "बजरंगी भाईजान" ने विश्व भार में 600 करोड़ से ज्यादा की कमाई की हैं।
सलमान खान की अगली सुपरहिट फिल्म "सुल्तान" रही, "सुल्तान" 2016 में सिनेमा पर्दे पर आई। "सुल्तान" में सलमान ने एक पहलवान का रोल किया। "सुल्तान" ने पहले ही दिन 36 करोड़ की कमाई कर दी, "सुल्तान" कि कुल कमाई 580 करोड़ से ज्यादा कि रही।
इसके अगले साल सलमान खान "टयूबलाईट"  में नजर आए, "टयूबलाईट" में सलमान खान के साथ अरबाज खान ने काम किया, ये फिल्म औसत साबित हुई। 2017 के अंत में सलमान ने "टाइगार जिंदा हैं" में नजर आए, इस फिल्म ने कुल 550 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस किया। सलमान खान 2019 के अंत में "किक 2" लेकर आ रहे हैं। इसके अलावा सलमान ने फिल्म "भारत" की शूटिंग शुरु कर दी हैं।

सलमान खान का टीवी का सफर


सलमान खान ने 2 दशक से ज्यादा फिल्मों में काम करने के बाद  और अपना स्टारडम कामयाब करने के  बाद बड़े पर्दे से छोटे पर्दे का रुख किया। सलमान खान ने टेलीविजन पर बहुत कम शो किए हैं लेकिन जिन शो में काम किया हैं वह शो टीआरपी के मामले में हिट रहें है। सलमान ने टेलीविजन पर डेब्यू किया सोनी के शो "10 का दम" से, सलमान खान ने अपने दम पर  इस शो को  हिट कर दिया। "10 का दम" टीआरपी कि रेटिंग में नबंर 1 बन गया। जिस समय शो का प्रसारण होता था उस समय शो कि टीआरपी रेटिंग काफी हाई थी। इस शो की कामयाबी के बाद सलमान ने एक और "बिग बॉस" में हाथ आजमाया, ये शो भी लोगों के बीच काफी सफल रहा और सलमान का जादू यहां भी चला। सलमान ने अबतक "बिग बॉस" के लगभग 5 से ज्यादा सीजन को होस्ट कर चुके हैं। सलमान ने "बिग बॉस" के हर सीजन को हिट करने में कोई कसर नहीं छोड़ी और "बिग बॉस" का हर सीजन हिट साबित हुआ। सलमान खान 2013 से "स्टार गिल्ड अवार्ड" को भी होस्ट कर रहे हैं।

बीइंग ह्यूमन की नींव रखी सलमान खान ने


सलमान खान का जितना बड़ा नाम हैं उससे भी बड़े उनके काम हैं सलमान खान ने कई गरीब और जरूरतमंद की सहायता करी है। अपने इसी अभियान को सफल बनाने के लिए सलमान ने बीइंग ह्यूमन फाउंडेशन नाम का एक संस्था बनाई जो समाज में पिछड़े लोगों की सहायता करने के लिए जानी जाती हैं।
बीइंग ह्यूमन को सलमान ने 2007 में शुरु किया। ये संस्था समाज में नीचले स्तर पर रह रहे लोगों के उत्थान के लिए कार्यरत हैं। संस्था स्वास्थ्य और शिक्षा में जनता कि सेवा करती हैं। आज बीइंग ह्यूमन हजारों जरुरतमंद बच्चों को शिक्षा देने का काम करता हैं। इसके साथ ही कई बच्चों के दिल के ऑपरेशन और कैंसर जैसी भयानक बीमारीयों से लड़ने के लिए लोगों की मदद करता हैं। संस्था ने देश में आये कई आपदा के समय भी लोगों की मदद की हैं।

सलमान खान का घर और जीवन


सलमान खान का जन्म इंदौर में हुआ हैं, लेकिन वह रहते सपनों की नगरी मुंबई में हैं। सलमान के घर का नाम गैलेक्सी अपार्टमेंट हैं, ये बांद्रा में पनवेल के अंदर है। गैलेक्सी अपार्टमेंट काफी बड़ा और आलीशान घर है। ये अपार्टमेंट करीब 140 एकड़ से ज्यादा में फैला हैं। उनके इस अपार्टमेंट में एक जिम, एक स्विमंग पूल और 3 बंगले शामिल हैं। 
सलमान खान ने अभी तक शादी नहीं कि हैं, लेकिन उनका नाम कई अभिनेत्रीयों के  साथ समाने आया हैं। सलमान खान का सबसे पहले संगीता बिजलानी के साथ नाम आया था। इसके बाद काफी समय तक सलमान ने ऐश्वर्या राय को भी डेट किया लेकिन कुछ खास  बात बनी नहीं और ऐश्वर्या के साथ संबंधों के चर्चे उस समय मीडिया में खुलकर आए थे। सलमान और कैटरीना कैफ के संबंध तो इतने गहेर हो गए थे कि एक समय इन दोनों के शादी करने की खबर भी समाने आने लगी थी लेकिन यह  बात भी झूठी निकली जिसके बाद सलमान और कैटरीना का ब्रेकप हो गया। वर्तमान में सलमान का नाम यूलिया वंतूर के साथ जोड़ा जाता हैं। 

सलमान खान का फिल्मी सफर

साल

शीर्षक

भूमिका

निदेशक

टिप्पणियाँ

1988

बीवी हो तो ऐसी

विक्की भंडारी

 

 

1989

मैने प्यार किया

प्रेम

सोरज बड़जात्या

सर्वश्रेष्ठ पुरुष पदार्पण के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार

1990

बागी ए रिबेल फॉर लव 

साजन सूद

दीपक शिवदासानी

लेखक भी

1991

सनम बेवफा

सलमान खान

सावन कुमार टाक

 

1991

पत्थर के फूल

सूरज वर्मा

अनंत बलानी

 

1991

कुर्बान

आकाश

दीपक बहरी

 

1991

मोहब्बत

पृथ्वी

सुरेश कृष्ण

 

1991

साजन

आकाश वर्मा

लॉरेंस डिसूजा

 

1991

सनम बेवफा

सलमान खान

सावन कुमार टाक

 

1992

सूर्यवंशी

सूर्यवंशी विक्रम सिंह / विक्की

राकेश कुमार

 

1992

एक लड़का एक लड़की

राजा

विजय सदानाः

 

1992

जाग्रुती

जुगनू

सुरेश कृष्ण

 

1992

निश्चय

वासुदेव गुजराल / रोहन यादव

एस्माईल श्रॉफ

 

1992

सूर्यवंशी

सूर्यवंशी विक्रम सिंह / विक्की

राकेश कुमार

 

1993

चंद्र मुखी

राजा राय

देबलोय डे

लेखक भी

1993

दिल तेरा आशिक

विजय

लॉरेंस डिसूजा

 

1994

अंदाज अपना अपना

प्रेम भोपाली

राजकुमार संतोषी

 

1994

हम आपके हैं कौन ..!

प्रेम

सोरज बड़जात्या

नामांकित - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार

1994

संगदिल सनम

किशन

शोमू मुखर्जी

संगदिल सनम

1995

करण अर्जुन

अजय / करण [b]

राकेश रोशन

नामांकित - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार

1995

वीरगति

अजय

केके सिंह

 

1996

मझधार

गोपाल

एस्माईल श्रॉफ

 

1996

खामोशी: द म्यूजिकल

राज

संजय लीला भंसाली

 

1996

जीत

राजू

राज कंवर

नामांकित - सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार

1996

दुश्मन दुनिया का

सलमान

महमूद

विशिष्ट व्यक्ति के रुप मे उपस्थित होना

1997

जुड़वा

प्रेम मल्होत्रा / राजा

डेविड धवन

 

1997

औजार

इंस्पेक्टर सूरज प्रकाश

सोहेल खान

 

1997

दस

कप्तान जीत शर्मा

मुकुल एस आनंद

अप्रकाशित

1997

दीवाना मस्ताना

प्रेम

डेविड धवन

विशिष्ट व्यक्ति के रुप मे उपस्थित होना

1998

प्यार किया तो डरना क्या

सूरज खन्ना

सोहेल खान

नामांकित - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार

1998

जब प्यार किससे होता है

सूरज धनराजगीर

दीपक सरीन

 

1998

बंधन

राजू

के मुरलीमोहन राव

 

1998

कुछ कुछ होता है

अमन मेहरा

करण जौहर

सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार

1999

जानम समझा करो

राहुल

अंदलीब सुल्तानपुरी

 

1999

बीवी नंबर 1

प्रेम

डेविड धवन

नामांकित- कॉमिक रोल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए फिल्मफेयर अवार्ड

1999

सिर्फ तुम

प्रेम

अगथियन

विशिष्ट व्यक्ति के रुप मे उपस्थित होना

1999

हम दिल दे चुके सनम

समीर

संजय लीला भंसाली

नामांकित - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार

1999

हेलो ब्रदर

नायक

सोहेल खान

"चंडी की दाल पार" गाने के लिए पार्श्व गायक भी

1999

हम साथ साथ हैं

प्रेम

सोरज बड़जात्या

 

2000

दुल्हन हम ले जाएंगे

राजा ओबेरॉय

डेविड धवन

 

2000

चल मेरे भाई

प्रेम ओबेरॉय

डेविड धवन

संजय दत्त के साथ "चल मेरे भाई" गीत के लिए पार्श्व गायक

2000

हर दिल जो प्यार करेगा

राज / रोमी 

राज कंवर

 

2000

ढाई अक्षर प्रेम के

स्वयं

अगथियन

विशिष्ट व्यक्ति के रुप मे उपस्थित होना

2000

कहीं प्यार न हो जाए

प्रेम कपूर

के मुरलीमोहन राव

 

2001

चोरी चोरी चुपके चुपके

राज मल्होत्रा

अब्बास-मस्तान

 

2002

तुमको न भूल पायेंगे

अली / वीर सिंह ठाकुर

पंकज पाराशर

 

2002

हम तुम्हारे हैं सनम

सूरज

केएस अधियान

 

2002

ये है जलवा

राज मित्तल / राज "राजू" सक्सेना

डेविड धवन

 

2003

लव एट टाइम्स स्क्वायर

स्वयं

देव आनंद

विशिष्ट व्यक्ति के रुप मे उपस्थित होना

2003

स्टंप

स्वयं

गौरव पांडे

विशिष्ट व्यक्ति के रुप मे उपस्थित होना

2003

तेरे नाम

राधे मोहन

सतीश कौशिक

नामांकित - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार

2003

बागबान

आलोक राज मल्होत्रा

रवि चोपड़ा

नामांकित - सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार

2004

गर्व

एसीपी अर्जुन राणावत

पुनीत इस्सर

 

2004

मुझसे शादी करोगी

समीर मल्होत्रा

डेविड धवन

 

2004

फिर मिलेंगे

रोहित मनचंदा

रेवती

विशिष्ट व्यक्ति के रुप मे उपस्थित होना

2004

दिल ने जिसे अपना कहा

रिषभ

अतुल अग्निहोत्री

 

2005

लकी: नो टाइम फॉर लव

आदित्य

राधिका राव

 

2005

मैने प्यार क्यूं किया?

डॉ। समीर मल्होत्रा

डेविड धवन

 

2005

नो एंट्री

प्रेम

अनीस बज्मी

नामांकित - कॉमिक रोल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए फिल्मफेयर अवार्ड

2005

क्यों की

आनंद

प्रियदर्शन

 

2006

शादि करके फंस गया यार

अयान

केएस अधियान

 

2006

सावन ... द लव सीज़न

समीर

सावन कुमार टाक

विशिष्ट व्यक्ति के रुप मे उपस्थित होना

2006

बाबुल

अविनाश "अवि" कपूर

रवि चोपड़ा

 

2006

जान-ए-मन

सुहान कपूर

शिरीष कुंदर

 

2007

सलाम-ए-इश्क: अ ट्रिब्यूट टू लव

राहुल

निखिल आडवाणी

 

2007

पार्टनर

प्रेम

डेविड धवन

 

2007

मैरीगोल्ड: एन एडवेंचर इन इंडिया

प्रेम

विलार्ड कैरोल

 

2007

ओम शांति ओम

स्वयं

फराह खान

"दीवानगी दीवानगी" गीत में विशेष उपस्थिति

2007

सांवरिया

इमान

संजय लीला भंसाली

विशिष्ट व्यक्ति के रुप मे उपस्थित होना

2008

गॉड तुस्सी ग्रेट हो

अरुण प्रजापति

रूमी जाफरी

 

2008

हेलो

स्वयं

अतुल अग्निहोत्री

विशिष्ट व्यक्ति के रुप मे उपस्थित होना

2008

हीरोज 

बलकार सिंह / परमिंदर सिंह

समीर कार्णिक

 

2008

युवराज

देवेन युवराज

सुभाष घई

"मैं हूं युवराज" गाने के लिए पार्श्व गायक भी

2009

वांटेड

राधे / राजवीर शेखावत

प्रभु देवा

"मोस्ट वांटेड ट्रैक" गीत के लिए पार्श्व गायक भी

2009

मे और मिस खन्ना 

समीर खन्ना

प्रेम सोनी

 

2009

लंदन ड्रीम्स

मंजीत "मन्नू" खोसला

विपुल शाह

 

2009

अजब प्रेम की गजब कहानी

स्वयं

राजकुमार संतोषी

विशिष्ट व्यक्ति के रुप मे उपस्थित होना

2010

वीर

वीर (वीरा)

अनिल शर्मा

लेखक भी

2010

प्रेम का गेम

सूत्रधार (कथावाचक)

अशोक खेनी

विशिष्ट व्यक्ति के रुप मे उपस्थित होना

2010

दबंग

चुलबुल पांडे

अभिनव कश्यप

नामांकित - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार

2010

तीस मार खान

स्वयं

फराह खान

"दीवार रे वालेह" गीत में विशेष उपस्थिति

2010

इसी लाइफ में 

 

विधी कासलीवाल

विशिष्ट व्यक्ति के रुप मे उपस्थित होना

2011

रेडी

प्रेम कपूर

अनीस बज्मी

 

2011

चिल्लर पार्टी

 

विकास बहल

सर्वश्रेष्ठ बच्चों की फिल्म के लिए निर्माता

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार

2011

बॉडीगार्ड

लवली सिंह

सिद्दीकी

नामांकित - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार

2011

टेल मी ओ खुदा

स्वयं

हेमा मालिनी

विशिष्ट व्यक्ति के रुप मे उपस्थित होना

2012

एक था टाइगर

मनीष चंद्र / अविनाश सिंह राठौर / टाइगर

कबीर खान

 

2012

सन ऑफ सरदार

पठान

अश्वनी धीर

विशिष्ट व्यक्ति के रुप मे उपस्थित होना

2012

दबंग 2

चुलबुल पांडे

अरबाज खान

नामांकित - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार

2013

इश्क पेरिस में

स्वयं

प्रेम राज

विशिष्ट व्यक्ति के रुप मे उपस्थित होना

2013

फटा पोस्टर निकला हीरो 

स्वयं

राजकुमार संतोषी

विशिष्ट व्यक्ति के रुप मे उपस्थित होना

2014

जय हो

मेजर जय अग्निहोत्री

सोहेल खान

 

2014

ओ तेरी

स्वयं

उमेश बिष्ट

विशिष्ट व्यक्ति के रुप मे उपस्थित होना

2014

मैं तेरा हीरो

विभिन्न भगवान

डेविड धवन

पार्श्व स्वर

2014

जय हो

मेजर जय अग्निहोत्री

सोहेल खान

 

2014

ले भारी

भाऊ

निशिकांत कामत

विशेष उपस्थिति मराठी सिनेमा

2014

फगली

स्वयं

कबीर सदानंद

विशिष्ट व्यक्ति के रुप मे उपस्थित होना

2014

किक

देवीलाल सिंह / डेविल

साजिद नाडियाडवाला

"हैंगओवर", "जुम्मे की रात", "तू ही तू" गाने के लिए पार्श्व गायक

2015

बजरंगी भाईजान

बजरंगी / पवन कुमार चतुर्वेदी

कबीर खान

इसके अलावा निर्माता

बेस्ट लोकप्रिय फिल्म का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार पौष्टिक मनोरंजन प्रदान करना

नामांकित सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए नामांकित फ़िल्म फेयर पुरस्कार

2015

प्रेम रतन धन पायो

प्रेम दिलवाले / युवराज विजय सिंह [b]

सोरज बड़जात्या

 

2016

सुल्तान

सुल्तान अली खान

अली अब्बास जफर

नामांकित - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार

2017

हनुमान दा 'दमदार

हनुमान (आवाज की भूमिका)

रूचि नारायण

कार्टून फिल्म

2017

ट्यूब लाइट

लक्ष्मण (Tubelight)

कबीर खान

निर्माता भी

2017

टाइगर ज़िंदा है

अविनाश सिंह राठौर / टाइगर

अली अब्बास जफर

 

2018

रेस 3

सिकंदर सिंह / सिक्कू

रेमो डिसूजा

निर्माता, गीतकार और पार्श्व गायक भी

2018

यमला पगला दीवाना: फिर से

मस्ताना

नवनीत सिंह

विशेष रूप से आकर्षक (रफ्ता रफ्ता मेडले)

2018

लवयात्री

-

अभिराज मिनावाला

उत्पादक

2018

शून्य

स्वयं

आनंद एल राय

कैमियो उपस्थिति

2019

नोटबुक

-

नितिन कक्कर

एक गीत में भी विशेष उपस्थिति निर्माता 

2019

भारत

भारत

अली अब्बास जफर

निर्माता भी

2019

दबंग 3

चुलबुल पांडे

प्रभु देवा

फिल्माने

सलमान खान के टेलीविजन शो 

साल

शीर्षक

द्वारा निर्मित

टिप्पणियाँ

2008

10 का दम

बड़ा सिनर्जी

सत्र 1

2009

10 का दम

बड़ा सिनर्जी

सीज़न 2

2010

बिग बॉस

एंडेमोल

सिसन 4

2011

बिग बॉस

एंडेमोल

संजय दत्त ( सीजन 5 ) के साथ सह-होस्ट

2012

बिग बॉस

एंडेमोल

सीजन 6

2013

बिग बॉस

एंडेमोल

सीजन 7

2013

8 वें स्टार गिल्ड अवार्ड्स

सिनेयुग

टेलीविज़न विशेष

2014

9 वें स्टार गिल्ड अवार्ड्स

सिनेयुग

टेलीविज़न विशेष

2014

बिग बॉस

एंडेमोल

सीजन 8

2015

बिग बॉस

एंडेमोल

सीज़न 9

2016

बिग बॉस

एंडेमोल

सीजन 10

2017

बिग बॉस

एंडेमोल

सीजन 11

2018

10 का दम

बड़ा सिनर्जी

वर्ष 3

2018

बिग बॉस

एंडेमोल

सीजन 12

सलमान खान को मिले राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार की लिस्ट

साल

वर्ग

फ़िल्म

परिणाम

2012

सर्वश्रेष्ठ बाल फिल्म

चिल्लर पार्टी

जीत लिया

2016

सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म प्रदान करने वाला सर्वश्रेष्ठ मनोरंजन

बजरंगी भाईजान

जीत लिया

आईफा अवॉर्ड  की लिस्ट

साल

वर्ग

फ़िल्म

परिणाम

2000

श्रेष्ठ अभिनेता

हम दिल दे चुके सनम

मनोनीत

2004

श्रेष्ठ अभिनेता

तेरे नाम

मनोनीत

2005

श्रेष्ठ अभिनेता

मुझसे शादी करोगी

मनोनीत

2008

श्रेष्ठ अभिनेता

पार्टनर

मनोनीत

2010

पर्यावास मानवता राजदूत

-

जीत लिया

2010

श्रेष्ठ अभिनेता

वॉन्टेड

मनोनीत

2011

श्रेष्ठ अभिनेता

दबंग

मनोनीत

2011

श्रेष्ठ अभिनेता

बॉडीगार्ड

मनोनीत

2012

करीना कपूर के साथ स्टार प्लस हॉटेस्ट जोड़ी का अवार्ड

बॉडीगार्ड

मनोनीत

2016

बेस्ट फिल्म के लिए आईफा अवॉर्ड

बजरंगी भाईजान

जीत लिया

2016

श्रेष्ठ अभिनेता

बजरंगी भाईजान

जीत लिया

2017

श्रेष्ठ अभिनेता

सुल्तान

मनोनीत

 

फिल्मफेयर अवार्ड्स की लिस्ट

साल

वर्ग

फ़िल्म

परिणाम

1990

बेस्ट मेल डेब्यू

मैने प्यार किया

जीत लिया

1990

श्रेष्ठ अभिनेता

मैने प्यार किया

मनोनीत

1996

श्रेष्ठ अभिनेता

करण अर्जुन

मनोनीत

1997

सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता

जीत

मनोनीत

1999

श्रेष्ठ अभिनेता

प्यार किया तो डरना क्या

मनोनीत

1999

सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता

कुछ कुछ होता है

जीत लिया

2000

कॉमिक रोल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

बीवी नंबर 1

मनोनीत

2000

श्रेष्ठ अभिनेता

हम दिल दे चुके सनम

मनोनीत

2004

श्रेष्ठ अभिनेता

तेरे नाम

मनोनीत

2004

सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता

बागबान

मनोनीत

2006

कॉमिक रोल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

नो एंट्री

मनोनीत

2011

श्रेष्ठ अभिनेता

दबंग

मनोनीत

2012

श्रेष्ठ अभिनेता

बॉडीगार्ड

मनोनीत

2016

सर्वश्रेष्ठ फिल्म

बजरंगी भाईजान

मनोनीत

2016

श्रेष्ठ अभिनेता

बजरंगी भाईजान

मनोनीत

2017

श्रेष्ठ अभिनेता

सुल्तान

मनोनीत

गिल्ड अवार्ड  

साल

वर्ग

फिल्म

परिणाम

2008

गोविंदा के साथ जोड़ी के लिए अप्सरा अवार्ड

पार्टनर

जीत लिया

2011

एक प्रमुख भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अप्सरा पुरस्कार

दबंग

जीत लिया

2012

एक प्रमुख भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अप्सरा पुरस्कार

बॉडीगार्ड

मनोनीत

2016

अग्रणी भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए सोनी गिल्ड अवार्ड

बजरंगी भाईजान

मनोनीत

2016

सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए सोनी गिल्ड अवार्ड

बजरंगी भाईजान

जीत लिया

 

जी सिने अवार्ड्स

साल

वर्ग

फिल्म

परिणाम

1999

श्रेष्ठ अभिनेता

जब प्यार किससे होता है

मनोनीत

1999

श्रेष्ठ अभिनेता

प्यार किया तो डरना क्या

मनोनीत

2000

श्रेष्ठ अभिनेता

बीवी नंबर 1

मनोनीत

2000

श्रेष्ठ अभिनेता

हम साथ साथ हैं

मनोनीत

2004

श्रेष्ठ अभिनेता

तेरे नाम

मनोनीत

2005

श्रेष्ठ अभिनेता

मुझसे शादी करोगी

मनोनीत

2006

सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता

नो एंट्री

मनोनीत

2011

श्रेष्ठ अभिनेता

दबंग

मनोनीत

2012

श्रेष्ठ अभिनेता

बॉडीगार्ड

मनोनीत

2013

श्रेष्ठ अभिनेता

दबंग 2

मनोनीत

2016

श्रेष्ठ अभिनेता

बजरंगी भाईजान

जीत लिया

2016

सर्वश्रेष्ठ फिल्म

बजरंगी भाईजान

जीत लिया

2017

श्रेष्ठ अभिनेता

सुल्तान

जीत लिया

स्टारडस्ट अवार्ड्स 

साल

वर्ग

फिल्म

परिणाम

2004

स्टार ऑफ द ईयर- पुरुष

तेरे नाम

मनोनीत

2005

स्टार ऑफ द ईयर- पुरुष

मुझसे शादी करोगी

मनोनीत

2006

स्टार ऑफ द ईयर- पुरुष

मैंने प्यार क्यूं किया और क्यों कि

मनोनीत

2007

स्टार ऑफ द ईयर- पुरुष

जान-ए-मन

मनोनीत

2009

स्टार ऑफ द ईयर- पुरुष

युवराज

मनोनीत

2010

स्टार ऑफ द ईयर- पुरुष

वॉटेंड

मनोनीत

2011

स्टार ऑफ द ईयर- पुरुष

दबंग

जीत लिया

2011

सर्वश्रेष्ठ थ्रिलर / एक्शन अभिनेता

दबंग

मनोनीत

2012

स्टार ऑफ द ईयर- पुरुष

बॉडीगार्ड और रेडी

मनोनीत

2012

बेस्ट ड्रामा एक्टर

बॉडीगार्ड

मनोनीत

2012

सर्वश्रेष्ठ हास्य / रोमांस अभिनेता

रेडी

मनोनीत

2012

सर्वश्रेष्ठ फिल्म

चिल्लार पार्टी

मनोनीत

2013

सर्वश्रेष्ठ थ्रिलर / एक्शन अभिनेता

दबंग 2 और एक था टाइगर

मनोनीत

2013

स्टार ऑफ द ईयर- पुरुष

दबंग 2 और एक था टाइगर

मनोनीत

2014

स्टार ऑफ द ईयर- पुरुष

किक

मनोनीत

2015

स्टार ऑफ द ईयर- पुरुष

बजरंगी भाईजान और प्रेम रतन धन पायो

मनोनीत

2015

वर्ष की सर्वश्रेष्ठ फिल्म

बजरंगी भाईजान

जीत लिया

बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड्स 

 

साल

वर्ग

फिल्म

परिणाम

2010

दशक के फ़िल्म अभिनेता (पुरुष)

-

मनोनीत

2011

सर्वाधिक मनोरंजक फिल्म अभिनेता - पुरुष

दबंग

जीत लिया

2011

एक्शन रोल में अधिकांश मनोरंजक अभिनेता

बॉडीगार्ड

जीत लिया

2011

करीना कपूर के साथ मोस्ट एंटरटेनिंग ऑन-स्क्रीन कपल

बॉडीगार्ड

जीत लिया

2011

एक रोमांटिक भूमिका में अधिकांश मनोरंजक अभिनेता

बॉडीगार्ड

मनोनीत

2011

सर्वाधिक मनोरंजक फिल्म अभिनेता - पुरुष

बॉडीगार्ड

मनोनीत

2011

कॉमिक रोल में अधिकांश मनोरंजक अभिनेता

रेडी

मनोनीत

2012

सबसे मनोरंजक टेलीविजन रियलिटी शो होस्ट

बिग बॉस (सीज़न 6)

मनोनीत

2012

सर्वाधिक मनोरंजक फिल्म अभिनेता - पुरुष

एक था टाइगर

मनोनीत

2012

एक रोमांटिक भूमिका में अधिकांश मनोरंजक अभिनेता

एक था टाइगर

मनोनीत

2012

एक्शन रोल में अधिकांश मनोरंजक अभिनेता

एक था टाइगर

मनोनीत

2012

थ्रिलर रोल में सबसे ज्यादा मनोरंजक अभिनेता

एक था टाइगर

जीत लिया

2013

एक्शन रोल में अधिकांश मनोरंजक अभिनेता

दबंग 2

मनोनीत

2014

एक्शन रोल में अधिकांश मनोरंजक अभिनेता

जय हो और किक

मनोनीत

2015

एक रोमांटिक भूमिका में अधिकांश मनोरंजक अभिनेता

प्रेम रतन धन पायो

मनोनीत

2015

एक नाटक की भूमिका में अधिकांश मनोरंजक अभिनेता

प्रेम रतन धन पायो

मनोनीत

2015

सर्वाधिक मनोरंजक फिल्म अभिनेता - पुरुष

बजरंगी भाईजान और प्रेम रतन धन पायो

जीत लिया

2015

सामाजिक भूमिका में अधिकांश मनोरंजक अभिनेता

बजरंगी भाईजान

जीत लिया

2015

सबसे मनोरंजक सामाजिक

बजरंगी भाईजान

जीत लिया

2015

मोस्ट एंटरटेनिंग फिल्म

बजरंगी भाईजान

जीत लिया