फोटोग्राफ

फोटोग्राफ | ड्रामा | नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी, सान्या मल्होत्रा, फारुख जाफर | हिन्दी सिनेमा | बॉलीवुड सिनेमा

फोटोग्राफ
'फोटोग्राफ' पोस्टर

"फोटोग्राफ" यह फिल्म 2019 की भारतीय-अमेरिकी आगामी रोमांटिक ड्रामा वाली फिल्म है। जिसके लेखक, सह-निर्माता और निर्देशक रितेश बत्रा है।

इसका वर्ल्ड प्रीमियर 2019 के सनडांस फिल्म फेस्टिवल में हुआ और 69 वें बर्लिन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में यूरोपियन प्रीमियर हुआ। आपको बता कि इस फिल्म को भारत में 8 मार्च 2019 को रिलीज करने के लिए निर्धारित किया गया था, लेकिन कुछ कारण वश इसकी रिलीजींग डेट आगे कर  दिया गया और इसे 15 मार्च 2019 को रिलीज़ किया गया | इस फिल्म को आम तौर पर आलोचकों से सकारात्मक समीक्षा मिली।

यह कहानी  मुंबई में स्थित एक संघर्षरत सड़क फोटोग्राफर रफी  (नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी)  के इर्द-गिर्द घूमती है, जो एक पुराने पारिवारिक ऋण का भुगतान करने के लिए दिन-रात काम करता है। उसकी दादी (फारुख जाफर) जिनकी चाहत होती है, रफी को शादी-शुदा देखना और वो हमेशा अच्छी लड़की की तलाश में लगी रहती है, और अपने  पोते पर  लगातार दबाव बनाती रहती हैं। लेकिन वो अभी शादी नही करना चाहता हैफिर भी वह अपनी दादी को खुश करने के लिए एक अजनबी, मिलोनी (सान्या मल्होत्रा) की एक तस्वीर दिखा कर उन्हे उस वक्त मना लेता है।

लेकिन कुछ दिनो के बाद  फिर से दादी  उसे अपने मंगेतर से मिलवाने के लिए कहती है, उस वक्त रफी दादी की जिद्द के आगे कुछ बोल नही पाता  और  मिलोनी की खोज में लग जाता हैफिर वह उस मध्यवर्गीय परिवार से संबंधित छात्र मिलोनी को ट्रैक करता है। रफी उससे मिलकर उसको  अपनी दादी की जिद्द के बारे में बताता  है, और उन्हे अपने रिश्ते को नकली बनाने के लिए मना लेता है। उनकी संस्कृति, स्थिति और आर्थिक पृष्ठभूमि में अंतर होने के बावजूद भी दोनों एक अद्वितीय बंधन बनाते हैं। फिल्म मुंबई के लिए एक प्रेम पत्र है, जो शहर को दो नायक और उनकी असाधारण यात्रा को आश्रय देने वाले चरित्र के रूप में सामने लाती है।

कलाकार -  नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी (रफीउल्ला की भुमिका में)
                सान्या मल्होत्रा (मिलनी शाह की भुमिका में)
                फारुख जाफर (रफी की दादी की भुमिका में)
                दीपक चौहान
                गीतांजलि कुलकर्णी
                सचिन खेडेकर
                विजय राज               
               
जिम सर्भ
                आकाश सिन्हा

रिलीज की तारीख - 27 जनवरी 2019 (सनडांस फिल्म फेस्टिवल)
                        15 मार्च 2019 (भारत)
                        17 मई 2019 (अमेरिका)

शैली - ड्रामा

निर्देशक - रितेश बत्रा

निर्माता - रितेश बत्रा

लेखक - रितेश बत्रा

संगीत - पीटर रायबर्न

छायांकन - टिम गिलिस
              बेन कुत्चिंस

संपादक - जॉन एफ ल्योंस

प्रोडक्शन कंपनी - पोएटिक लाइसेंस मोशन पिक्चर्स
                      आर एस वि पी मूवीज

वितरक - एए फिल्म्स
            अमेज़न स्टूडियोज

देश - भारत

भाषा - हिंदी
         अंग्रेजी


Follow @_aBoxOffice