अनुष्का शर्मा

अनुष्का शर्मा | अभिनेत्री | फिल्म निर्माता | फैशन डिजाइनर | हस्ती

अनुष्का शर्मा
अनुष्का शर्मा

जन्म- 1 मई 1988,अयोध्या,उत्तर प्रदेश,भारत

शिक्षा- बैंगलोर विश्वविद्यालय

व्यवसाय- अभिनेत्री, फिल्म निर्माता, फैशन डिजाइनर

सक्रिय वर्ष- 2007-वर्तमान

ऊंचाई- 5 फुट 9 इंच

राष्ट्रीयता- भारतीय

जीवनसाथी- विराट कोहली

भारतीय सिनेमा जगत की और बॉलीवुड की बड़ी स्टार अनुष्का शर्मा एक अच्छी एक्ट्रेस हैं। अनुष्का ने 2008 में बॉलीवुड में अपना कदम  में रखा।अनुष्का की पहली बॉलीवुड फिल्म "रब ने बना दी जोड़ी" थाी, इस फिल्म का निर्देशन आदित्य चोपड़ा ने किया था। इस फिल्म के बाद अनुष्का ने श्रुति कक्कड़ के निर्देशन में बनी फिल्म "बैंड बाजा बारात"  में नजर आई, जो साल 2010 में  सिनेमा पर्दे पर आई थी। इस फिल्म में अनुष्का की एक्टिंग की काफी तरीफ की गई। दोनों ही फिल्मों ने अनुष्का  को फिल्मफेयर पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का नामांकन दिलाया।अनुष्का शर्मा ने 11 दिसंबर 2017 को प्रसिद्ध क्रिकेट खिलाड़ी विराट कोहली के साथ शादी के बंधन में बंध गई। उत्तरप्रदेश के अयोध्या में जन्मी, अनुष्का शर्मा 2007 में फैशन डिजाइनर वेंडेल रॉड्रिक्स के लिए एक मॉडल के रूप में अपना पहला ब्रेक मिला। अनुष्का ने मॉडलिंग में करियर बनाने के लिए मुंबई आ गई। मुबंई आने के बाद अनुष्का ने यशराज फिल्म्स में ऑडिशन दिया और उनाक ऑडिशन कामयाब भी रहा। इसके  बाद, अनुष्का ने यशराज बैनर के साथ 2 फिल्मों का करार किया और "रब ने बना दी जोड़ी" में शाहरुख खान के साथ उन्होंने फिल्मी करियर की शुरुआत की, इस फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार के में नामांकित किया गया। इसके बाद अनुष्का को अगली दो फिल्म यशराज फिल्म्स के बैनर तले ही मिली - "बदमाश कंपनी" (2010) और "बैंड बाजा बारात" (2010)|

शुरूआती जीवन

अनुष्का शर्मा का जन्म अयोध्या में हुआ था लेकिन उनके माता-पिता उत्तराखंड के रहने वाले है। अनुष्का के पिता, कर्नल अजय कुमार शर्मा एक आर्मी अफसर है और माँ आशिमा शर्मा है। अनुष्का के भाई कारनेश मर्चंट नेवी में हैं। अनुष्का ने अपनी पढ़ाई आर्मी स्कूल से की और बैंगलोर के माउन्ट कारमेल कॉलेज से कला में डिग्री ली हैं। बाद में वह मुंबई में अपने मॉडलिंग के करियर की शुरुआत करने के लिए आ गई।

करियर

अनुष्का को एक्टिंग में पहला रोल आदित्य चोपड़ा की "रब ने बना दी जोड़ी" में शाहरुख खान के ऑपज़िट मिला। अनुष्का के एक्टिंग की बहुत तरीफ की गई। फिल्म को समीक्षकों ने भी काफी पंसद किया और फिल्म को ब्लाकबस्टर हिट बताया। उनकी दूसरी फिल्म "बदमाश कंपनी" यश राज  बैनर तले आई, "बदमाश कंपनी" 7 मई 2010 को रिलीज हुई।

2010 में अनुष्का ने यश राज फिल्म्स के साथ अपनी 3 फिल्मों के करार को "बैंड बाजा बारात" के साथ पूरा किया जिसका मनीष शर्मा ने निर्देशन किया था और रणवीर सिंह इसमें लीज रोल नजर आए। फिल्म को अच्छी समीक्षा मिली और फिल्म सफल रही, अनुष्का शर्मा के अभिनय की भी तारीफ हुई। "बैंड बाजा बारात" फिल्म अनुष्का के फिल्मी करियर के लिए सही साबित हुई, क्योंकि इस फिल्म ने  उनको एक स्टार के रुप में बना दिया। 

निजी जीवन और ऑफ-स्क्रीन कार्य

अनुष्का ने 2015 में शाकाहारी होने के लिए अभ्यास शुरू किया। टाइम्स ऑफ इंडिया ने उन्हें "बॉलीवुड की सबसे गर्म शाकाहारी मशहूर हस्तियों" के रूप में सूचीबद्ध किया। पेटा द्वारा उन्हें "सबसे शाकाहारी 2015" के रूप में चुना गया था।  सितंबर 2015 तक, अनुष्का क्रिकेटर विराट कोहली के साथ संबंधों को लेकर चर्चा में रही। उनके रिश्ते ने मीडिया कवरेज को आकर्षित किया, हालांकि अनुष्का इस बारे में खुले तौर पर बात करने से हिचकती रही।
अनुष्का शर्मा धर्म से हिंदू होने के नाते अपने परिवार के साथ हरिद्वार में 'अनंत धम्म आत्मबोध आश्रम' की अनुयायी हैं। आश्रम का नेतृत्व महाराज अनंत बाबा करते हैं, जो उनके परिवार के आध्यात्मिक गुरु हैं और अनुष्का आश्रम में नियमित आती रहती हैं।

अनुष्का ने सितंबर 2013 में एक  रैंप शो में हिस्सा लिया और जो दिवंगत फिल्म निर्माता यश चोपड़ा की याद में आयोजित किया गया था। उन्होंने कोलकाता में आयोजित होने वाले 2015 के इंडियन प्रीमियर लीग के उद्घाटन समारोह में  भी भाग लिया, जिसमें हृतिक रोशन, शाहिद कपूर, सैफ अली खान, फरहान अख्तर और संगीतकार प्रीतम शामिल थे।

फिल्मों में सफलता 

साल 2014 में अनुष्का शर्मा ने "पीके" में एक टेलीविजन पत्रकार की भूमिका निभाई , जिसका निर्देशन राजकुमार हिरानी ने किया था।  "पीके"  की सफलता के बाद आलोचक साइबल चटर्जी ने लिखा कि अनुष्का एक "काव्य-प्रेमी-प्रेमिकाओं वाली लड़की" का किरदार निभाती हैं, जो अपने मन की बात को हिंदी फिल्मों की हीरोइनों से कहीं अधिक जानती है।  "पीके" ने सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म बनी, "पीके" ने दुनिया भर में 7 अरब की कमाई करी। इस सफलता के बाद अनुष्का ने क्लीन स्लेट फिल्म्स नाम से एक प्रोडक्शन कंपनी शुरू की, जिसकी पहली नवदीप सिंह के निर्देशन में बनी थ्रिलर फिल्म "एनएच10"  थी, इस फिल्म में अनुष्का ने मुख्य भूमिका भी निभाई थी। इस फिल्म कि कहानी एक शादीशुदा जोड़े कि हैं, जिनका जीवन अपराधियों के एक समूह के साथ एक मुठभेड़ के बाद खतरे में है। "एनएच10" के लिए  अनुष्क ने अपनी सहनशक्ति बनाने के लिए 3 महीने का अंतराल प्रशिक्षण लिया।  साइबल चटर्जी ने "एनएच10" को देखने के बाद कहा "फिल्म एक तना हुआ और दिलचस्प थ्रिलर" की बनी हुई हैं।

इसके बाद अनुष्का ने अनुराग कश्यप के साथ "बॉम्बे वेलवेट"  कि जिसमें रणबीर कपूर और करण जौहर थे। इस "बॉम्बे वेलवेट" में अनुष्का जैज गायक रोजी नोरोन्हा का किरदार निभाया। उनके चरित्र को अभिनेत्री हेलेन और वहीदा रहमान से तुलना कि गई। "बॉम्बे वेलवेट" में अपने लुक के लिए अनुष्का ने 1950 और 1960 के दशक की फिल्मों, बालों और मेकअप के बारे में देखा। उन्होंने एक चैट शो में अपने बदले हुए रूप का कारण बताते हुए, इसे फिल्म का हिस्सा बताया इसके लिए  उन्होंने अस्थायी होंठ भी बढ़ाए और प्लास्टिक सर्जरी कराने के बारे में मीडिया की अटकलों का खंडन किया।  "बॉम्बे वेलवेट" को लोकार्नो और बुकहीन फिल्म समारोहों में दिखाया गया आलोचनात्मक राय मिश्रित थी।  बिजनेस स्टैंडर्ड के लिए लिखते हुए , रितिका भाटिया ने "धादम धामम" गीत में अनुष्का के प्रदर्शन की प्रशंसा की: "वह इस तरह के कच्चे भाव से मंच को भर देती है कि उसके काजल से भरे आँसू और गिरफ्तारी के जुनून के साथ नकली पलकें झपक जाती हैं"।  हालांकि, यह फिल्म अपने भरपाई करने में विफल रही 1.2 अरब  का निवेश था। इसी साल, अनुष्का ने ज़ोया अख्तर की "दिल धड़कने दो" में एक क्रूज जहाज पर सवार एक नर्तकी की सहायक भूमिका में अभिनय किया, जो एक कॉमेडी-ड्रामा थी, जिसमें वह रणवीर सिंह के विपरीत थी।  लेखक शिल्पा जामखंडीकर ने उनकी ऑन-स्क्रीन केमिस्ट्री की प्रशंसा की और इसे "क्रैकिंग" बताया।  "एनएच10" और "दिल धड़कने दो" में उनके प्रदर्शन ने क्रमशः सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए शर्मा फिल्मफेयर पुरस्कार नामांकन प्राप्त किया। 

अनुष्का ने लेखक-निर्देशक अली अब्बास जफर की रोमांटिक स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म यशराज फिल्म्स के साथ "सुल्तान" (2016) में फिर से वापसी की । उन्होंने हरियाणा की एक पहलवान आरफ़ा हुसैन की भूमिका निभाई। शर्मा ने शुरू में फिल्म में काम करने से मान कर दिया था क्योंकि उनके पास पहलवान की काया नहीं थी; उसने विभिन्न वजन श्रेणियों पर शोध किया "लोगों की धारणा को हराया कि सभी पहलवान बहुत बड़े हैं।"  उन्होंने कुश्ती में छह सप्ताह तक प्रशिक्षण लिया, हरियाणवी बोली बोलना सीखा और राज्य के महिला पहलवानों के साथ बातचीत की। फिल्म और उनके प्रदर्शन को मिश्रित समीक्षा मिली।  

इसी साल अनुष्का को एक और फिल्म में  सफलता प्राप्त हुई। अनुष्का ने रणबीर कपूर और ऐश्वर्या राय के साथ करण जौहर के रोमांटिक ड्रामा "ऐ दिल है मुश्किल" में एक मुक्त-रिश्ते वाली लड़की अलीज़ खान की मुख्य भूमिका निभाई । द गार्जियन के माइक मैककहिल ने इस बात पर ध्यान दिया कि शर्मा ने कितनी "शानदार स्पिकनेस" की और रणबीर कपूर के साथ उनकी केमिस्ट्री ने औसत दर्जे की तस्वीर बनाने में मदद की।  हिंदुस्तान टाइम्स की स्वेता कौशल ने शर्मा की सशक्त महिला नेतृत्व की प्रशंसा की। "ऐ दिल है मुश्किल" ने दुनिया भर में 2 अरब की  कमाई  करी, और शर्मा पर एक सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए नामांकित किया गया 62 वें फिल्मफेयर पुरस्कार, 2016 में दो शीर्ष कमाई वाली फिल्मों के साथ, बॉलीवुड ने शर्मा को वर्ष की सबसे सफल बॉलीवुड अभिनेत्री के रूप में स्थान दिया। 

मीडिया

अनुष्का शर्मा 2017 में द टाइम्स ऑफ इंडिया की प्रिया गुप्ता ने कहा है कि "अनुष्का के स्टारडम का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि उनके पास किसी स्टार की ट्रैपिंग नहीं है।" कल्पना नायर ने कहा: "शर्मा जैसे अभिनेत्रियों सम्मान वे एक बड़े पैमाने पर रूढ़िवादी और पुरुष प्रधान उद्योग और तथ्य यह है कि उनके प्रशंसक आधार बढ़ता है जब वे भूमिकाओं कि पारंपरिक नहीं हैं पर ले में क्या आदेश हमारे लिए अच्छा कारण है व्यापक रूप से बीम और हमारे कदम में एक वसंत के साथ चलना "। समर श्रीवास्तव ने, फोर्ब्स के लिए लिखते हुए , अनुष्का को "अनफेयर" कहा, और जोड़ा: "आप शर्मा को मुख्यधारा की अग्रणी महिला के स्टीरियोटाइप के साथ जोड़ना मुश्किल होगा।"

शर्मा ने "बैंड बाजा बारात ", और "एनएच 10"  के लिए "बॉलीवुड के सर्वश्रेष्ठ अभिनेताओं" की सूची में दिखाया ।  उन्हें 2012-13 में "बॉलीवुड की बेस्ट ड्रेस्ड अभिनेत्रियों" की सूची में भी दिखाया गया था। वह पर पांचवें स्थान पर आयोजित भारत के टाइम्स ऑफ में "सर्वाधिक वांछनीय महिला" की सूची 2011- 2012 के बाद से, वह पर दिखाई दिया है फोर्ब्स इंडिया ने सेलिब्रिटी 100 आय के आधार पर, एक सूची और भारतीय हस्तियों की लोकप्रियता। 2018 में,45.83 करोड़ (6.4मिलियन डॉलर), जो उन्हें देश में तीसरी सबसे अधिक वेतन पाने वाली अभिनेत्री और महिला सेलिब्रिटी बनाती है। अनुष्का शर्मा का ट्विटर अकाउंट है और एक आधिकारिक फेसबुक पेज है। उन्हें सोशल मीडिया पर सबसे लोकप्रिय भारतीय हस्तियों में से एक के रूप में जाना जाता है। 2015 में, वह पर दिखाई दिया हफिंगटन पोस्ट ' "100 ट्विटर पर सबसे प्रभावशाली महिलाओं" की सूची में अनुष्का शर्मा का नाम। इसी साल, उन्होंने बॉलीवुड सितारों की टाइम्स सेलेबेक्स सूची में भी सबसे अधिक बॉक्स-ऑफिस कलेक्शन किया।  2016 में, उन्होंने द टाइम्स ऑफ़ इंडिया की हिंदी फ़िल्म अभिनेताओं की सूची में सबसे अधिक व्यस्त हैं। 2015 के फिल्मफेयर पत्रिका के फैशन पोल ने उन्हें "अमेजिंग विद एंडरॉगी" के रूप में वोट दिया और कहा कि "अपनी आसान उच्च ऊँची सड़क शैली के लिए एक नक्काशी की है।" उन्होंने वीर पत्रिका की "बेस्ट ड्रेस्ड 2015" सूची में भी दिखाया । 2018 में, शर्मा में छपी फोर्ब्स एशिया ' रों 30 30 के तहत सूची। शर्मा टीवीएस स्कूटी , निविया , एले 18 कॉस्मेटिक्स , ब्रू कॉफी और पैंटीन सहित विभिन्न ब्रांडों और उत्पादों के लिए एक सेलिब्रिटी एंडोर्सर हैं ।

पुरस्कारों की सूची

अनुष्का शर्मा एक भारतीय अभिनेत्री हैं। 2012 के रोमांटिक ड्रामा "जब तक है जान" में उनके प्रदर्शन के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फिल्मफेयर अवार्ड मिला । उन्हें सात और फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार मिले हैं, जिनमें "रब ने बना दी जोड़ी", "बैंड बाजा बारात", "एनएच 10", और "ऐ दिल है मुश्किल" के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री शामिल हैं ; "दिल धड़कने दो"  के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री , और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए "सुई धागा"  के लिए पुरस्कार मिला हैं।

फ़िल्में

साल फिल्म किरदार टिप्पणी
 2008   रब ने बना दी जोड़ी  तानी साहनी  नामांकित- सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार
 नामांकित - सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार
2010  बदमाश कंपनी  बुलबुल सिंह  
2010  बैंड बाजा बारात  श्रुति कक्कड़  नामांकित - सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार
2011  पटियाला हाउस  सिमरन  
2011  लेडीज़ बनाम रिकी बहल  इशिका देसाई  
2012  जब तक है जान  अकीरा राय  सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार
2013  मटरू की बिजली का मंडोला  बिजली मंडोला  
2014  पीके  जगत जननी  
2015  एन एच 10  मीरा

 निर्माता भी
 नामांकित किया - सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार

2015  बॉम्बे वेलवेट  रोजी नोरोन्हा  
2015  दिल धड़कने दो  फराह अली  नामांकित - सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार
2015

 हम हैं ह्याप्पी

 भोइस ओभर  म्युजिक वीडियो
2016  सुल्तान  आरफ़ा हुसैन  
2016  ऐ दिल है मुश्किल  अलिजेह  नामांकित - सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार
2017  फिल्लौरी  शशि कुमारी  गीत "शरारती बिलो" के लिए निर्माता और प्लेबेक सिंगर
2017  जब हैरी मेट सेजल  सेजल झवेरी  
2018  परी  रुखसाना  निर्माता भी
2018  संजू  विनी डियाज  
2018  सुई धागा: मेड इन इंडिया  ममता  
2018  जीरो  आफिया  

पुरस्कार और नामांकन

फिल्म पुरस्कार

साल फिल्म पुरस्कार वर्ग परिणाम
 2009   रब ने बना दी जोड़ी  फिल्मफेयर अवार्ड्स  सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री  नामांकित
 स्क्रीन पुरस्कार  सबसे होनहार नवागंतुक - महिला  नामांकित
 स्टार गिल्ड अवार्ड्स  बेस्ट फीमेल डेब्यू   जीता
 स्टारडस्ट अवार्ड्स  सुपरस्टार ऑफ टुमॉरो-फीमेल  नामांकित
2011  बैंड बाजा बारात  बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड्स  सर्वाधिक मनोरंजक फिल्म अभिनेता-महिला  नामांकित 
 दादासाहेब फाल्के अकादमी पुरस्कार     उत्कृष्ट प्रदर्शन पुरस्कार    जीता
 फिल्मफेयर अवार्ड्स    सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री    नामांकित

 अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म

 अकादमी पुरस्कार  

 सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री  

 हॉटेस्ट जोड़ी ( रणवीर सिंह के साथ )

 जीता
 लायंस गोल्ड अवार्ड्स        पसंदीदा जोड़ी (रणवीर सिंह के साथ)   जीता
 स्क्रीन पुरस्कार        सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री  नामांकित
 स्टार गिल्ड अवार्ड्स    एक प्रमुख भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री      जीता
 स्टारडस्ट अवार्ड्स          बेस्ट कॉमेडी / रोमांस अभिनेत्री  नामांकित 
 ज़ी सिने अवार्ड्स       सर्वश्रेष्ठ अभिनेता - महिला   नामांकित
 प्रोड्यूसर्स गिल्ड फिल्म अवार्ड्स     सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री एक प्रमुख भूमिका में    जीता 
2012  लेडीज बनाम रिकी  बहल  स्टारडस्ट अवार्ड्स  बेस्ट कॉमेडी / रोमांस अभिनेत्री  जीता 
 स्टार ऑफ द ईयर-फीमेल      नामांकित
2013  जब तक है जान  बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड्स  सर्वाधिक मनोरंजक फिल्म अभिनेता-महिला  नामांकित 
 एक रोमांटिक रोल-महिला में अधिकांश मनोरंजक   अभिनेता    नामांकित 
 फिल्मफेयर अवार्ड्स      सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री    जीता
 अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी   पुरस्कार         सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री  जीता
 स्क्रीन पुरस्कार      सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री    नामांकित
 स्टार गिल्ड अवार्ड्स      सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री      नामांकित
 स्टारडस्ट अवार्ड्स       बेस्ट कॉमेडी / रोमांस अभिनेत्री    जीता
 टाइम्स ऑफ इंडिया फिल्म अवार्ड्स        सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता (महिला)  नामांकित
 ज़ी सिने अवार्ड्स    सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता - महिला    जीता
2015    पीके  स्टार गिल्ड अवार्ड्स   एक प्रमुख भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री    नामांकित
 अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी   पुरस्कार       सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री  नामांकित 
 प्रोड्यूसर्स गिल्ड फिल्म अवार्ड्स      सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री     मनोनीत
 बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड्स       एक सामाजिक भूमिका-महिला में अधिकांश   मनोरंजक अभिनेता   नामांकित 
 एक सामाजिक भूमिका-महिला में अधिकांश   मनोरंजक अभिनेता      नामांकित
 मोस्ट एंटरटेनिंग सोशल फिल्म      नामांकित
 थ्रिलर रोल-फीमेल में सर्वाधिक मनोरंजक   अभिनेता       नामांकित
 मोस्ट एंटरटेनिंग थ्रिलर फिल्म      नामांकित
 मेलबर्न का भारतीय फिल्म महोत्सव    सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री   नामांकित
 जागरण फिल्म फेस्टिवल    सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री   नामांकित 
2016  एनएच 10  स्टार गिल्ड अवार्ड्स    एक प्रमुख भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री      नामांकित
  सामाजिक चेतना के लिए केए अब्बास सम्मान      जीता
 स्टारडस्ट अवार्ड्स      वर्ष की कलाकार (महिला)      नामांकित
 फिल्मफेयर अवार्ड्स      एक प्रमुख भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (महिला)      नामांकित
 स्क्रीन पुरस्कार      सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (लोकप्रिय पसंद)      मनोनीत
 टाइम्स ऑफ इंडिया फिल्म अवार्ड्स    सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (महिला)      नामांकित
 सर्वश्रेष्ठ अभिनेता आलोचक (महिला)      मनोनीत
 ज़ी सिने अवार्ड्स      सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (महिला) - दर्शकों की पसंद      नामांकित
 प्रोड्यूसर्स गिल्ड अवार्ड्स    सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री      मनोनीत
 दिल धड़कने दो  बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड्स        एक रोमांटिक रोल-महिला में अधिकांश     मनोरंजक  अभिनेता  नामांकित
 स्टार गिल्ड अवार्ड्स      सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री      नामांकित 
 फिल्मफेयर अवार्ड्स      सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री      नामांकित
 अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी   पुरस्कार    सर्वश्रेष्ठ सहायक भूमिका - महिला      नामांकित 
 स्क्रीन पुरस्कार      सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (लोकप्रिय पसंद)      मनोनीत
 बेस्ट जोड़ी (पॉपुलर चॉइस) (रणवीर सिंह के साथ)   नामांकित
 सर्वश्रेष्ठ कलाकारों की टुकड़ी      जीता 
 प्रोड्यूसर्स गिल्ड फिल्म अवार्ड्स    सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री      नामांकित
 2017   सुल्तान  सिने अवार्ड्स      सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (महिला) - दर्शकों की पसंद    जीता
 तेहरान अंतर्राष्ट्रीय खेल फिल्म   महोत्सव  सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री      जीता
 स्क्रीन पुरस्कार    सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (जूरी चॉइस)      मनोनीत
 बिग ज़ी एंटरटेनमेंट अवार्ड्स    
 
 मोस्ट एंटरटेनिंग एक्टर (फिल्म) -फिल्म      नामांकित
 एक सामाजिक फिल्म-महिला में अधिकांश   मनोरंजक अभिनेता    नामांकित
 साल की सबसे मनोरंजक जोड़ी (सलमान खान के साथ)      जीता
 ऐ दिल है मुश्किल  स्क्रीन पुरस्कार  सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (जूरी चॉइस)      मनोनीत
 फिल्मफेयर अवार्ड्स    सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री    नामांकित
 बिग ज़ी एंटरटेनमेंट अवार्ड्स      एक रोमांटिक फिल्म-महिला में अधिकांश   मनोरंजक अभिनेता  नामांकित
 अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी   पुरस्कार    एक प्रमुख भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री     नामांकित 
 2019   परी  स्टार स्क्रीन अवार्ड्स    सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (आलोचक)      मनोनीत
 क्रिटिक्स चॉइस फिल्म अवार्ड्स    सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (महिला)  लंबित 
 संजू  बिज़ासिया ऑनलाइन अवार्ड्स    सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री-महिला   लंबित
 शून्य
 सुई धागा: मेड इन   इंडिया  ज़ी सिने अवार्ड्स   सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (महिला) - दर्शकों की पसंद      नामांकित

 फिल्मफेयर अवार्ड्स    

 अग्रणी भूमिका में आलोचक सर्वश्रेष्ठ महिला   (महिला)     नामांकित 

अन्य पुरस्कार

 साल   पुरस्कार / संगठन    वर्ग     परिणाम
 2011   जीक्यू मेन ऑफ द ईयर अवार्ड्स    उत्कृष्टता अवार्ड      जीता 
 वोग ब्यूटी अवार्ड्स      ताजा चेहरा      जीता
2012  नमस्कार! हॉल ऑफ फेम अवार्ड्स      फेस ऑफ द ईयर    जीता
 शिक्षक की उपलब्धि पुरस्कार      पीपल टीचर अवार्ड   जीता
 ज़ी सिने अवार्ड्स      अंतर्राष्ट्रीय महिला आइकन      नामांकित
2015  ईटीसी बॉलीवुड बिजनेस अवार्ड्स   हाईएस्ट ग्रॉसिंग एक्टर फीमेल अवार्ड      जीता
 वर्ष की लघु बजट फिल्म ( NH10 )      जीता 
 जानवरों के नैतिक उपचार के लिए लोग (PETA) भारत   हॉटेस्ट वेजिटेरियन सेलिब्रिटी      जीता
 वोग ब्यूटी अवार्ड्स      वर्ष की सुंदरता    जीता
 फिल्मफेयर ग्लैमर एंड स्टाइल अवार्ड्स   सबसे स्टाइलिश स्टार (महिला)   नामांकित
 मोस्ट ग्लैमरस रियल लाइफ कपल ( विराट के साथ )  नामांकित
मोस्ट ग्लैमरस ऑन ​​स्क्रीन कपल ( रणवीर सिंह के साथ )  नामांकित
 वर्ष का ट्रेंडसेटर    नामांकित
2016  लक्स गोल्डन रोज अवार्ड्स      सार की स्त्री      जीता
2017  लक्स गोल्डन रोज अवार्ड्स    अनस्टॉपेबल ब्यूटी ऑफ द ईयर      नामांकित
 पावर पैक्ड ब्यूटी ऑफ द ईयर    नामांकित
 जानवरों के नैतिक उपचार के लिए लोग (PETA) भारत   वर्ष का व्यक्ति    जीता
 जीक्यू मेन ऑफ द ईयर अवार्ड्स   वर्ष की महिला      जीता
 वोग वुमन ऑफ द ईयर अवार्ड्स    खेल वर्ष का परिवर्तक    जीता
 हिंदुस्तान टाइम्स (HT) सबसे स्टाइलिश पुरस्कार   एचटी सबसे स्टाइलिश अभिनेत्री    जीता 
 नमस्कार! हॉल ऑफ फेम अवार्ड्स    वर्ष का मनोरंजन      जीता
2018  प्रियदर्शनी एकेडमी ग्लोबल अवार्ड्स  सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए स्मिता पाटिल मेमोरियल अवार्ड  जीता
 जानवरों के नैतिक उपचार के लिए लोग (PETA) भारत  हॉटेस्ट वेजिटेरियन सेलिब्रिटी (कार्तिक आर्यन के साथ )  जीता
 लक्स गोल्डन रोज अवार्ड्स  करिश्माई ब्यूटी ऑफ द ईयर (सुई ढागा)   नामांकित
 अनस्टॉपेबल ब्यूटी ऑफ द ईयर      नामांकित
2019  हिंदुस्तान टाइम्स भारत का सबसे स्टाइलिश पुरस्कार  सबसे स्टाइलिश महिला (पाठक की पसंद)   जीता
जीक्यू स्टाइल एंड कल्चर अवार्ड्स    सबसे स्टाइलिश महिला      जीता 


Follow @_aBoxOffice