आमिर खान

आमिर खान | एक्टर | प्रोड्यूसर | डायरेक्टर | राइटर | टेलीविजन होस्ट | हस्ती

आमिर खान

जन्म- 14 मार्च 1965,मुम्बई,महाराष्ट्र, भारत 

शिक्षा- नरसी मोनजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स 

व्यवसाय- एक्टर, प्रोड्यूसर, डायरेक्टर, राइटर , होस्ट

सक्रिय वर्ष- 1973-वर्तमान

ऊंचाई- 5 फुट 6 इंच 

राष्ट्रीयता- भारतीय 

जीवनसाथी- किरण राव (2005 - वर्तमान), रीना दत्ता (1987 - 2002; तलाक)

बॉलीवुड में मिस्टर परफेक्शनिस्ट के नाम अपनी पहचान बनाने वाले आमिर खान बॉलीवुड के एक एक्टर, प्रोड्यूसर, डायरेक्टर, स्क्रिप्ट राइटर और आमिर खान प्रोडक्सनस के मालिक हैं। आमिर खान बॉलीवुड के तीनों खान में सबसे कम कद के एक्टर हैं, लेकिन स्टारडम के मामले में आमिर, सलमान खान और शाहरुख खान से आगे हैं। आमिर की एक्टिंग का जादू इस कदर बौलता है कि आमिर अगर साल में एक फिल्म भी करे तभी वह फिल्म साल कि सबसे बड़ी हिट साबित होती हैं। आमिर खान की अकसर सभी फिल्म साल अंत क्रिसमस और नए साल के मौके पर रिलीज होती हैं। आमिर खान ने कई फिल्मों गान भी गाया हैं। आमिर खान जरुरत के समय गान भी गाते हैं।

आमिर खान फिल्म "यादों की बारात"  में 8 साल की उम्र में नजर आए थे और इस फिल्म के 11 साल बाद आमिर खान का बॉलीवुड में फिल्म "होली" से करियर शुरु हुआ, "कयामत से कयामत तक" के लिए अपनी पहली कार्मशियल फिल्म पाने में सफलता मिली और आमिर खान को फिल्म में अच्छी एक्टिंग करने के लिए फिल्मफेयर बेस्ट डेब्यू मेल का अवार्ड मिला, इसके बाद आमिर  खान को "राजा हिन्दुस्तानी" के लिए पहला फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर का अवार्ड जीता जो अब तक की उनकी एक सबसे बड़ी सफलता थी।

फिल्म "लगान" कि सफलता के बाद आमिर को फिल्मफेयर में दूसरा बेस्ट एक्टर का अवार्ड और 2001 में कई अन्य अवार्ड मिले इसके साथ ही अकादमी अवार्ड के लिए नामांकित भी हुए। फिल्म "लगान" के बाद आमिर ने बॉलीवुड से 4 साल तक दूरी बनाकर रखी, आमिर ने फिल्म "मंगल पांडे - द राइजिंग" से बॉलीवुड में वापसी की, "मंगल पांडे - द राइजिंग" 2005 में सिनेमा पर्दे पर आई थी। आमिर खान ने 2007 में डायरेक्टर के रूप में फिल्म "तारे जमीन पर" का डायरेक्शन किया, जिसके लिए आमिर को फिल्मफेयर बेस्ट डायरेक्टर का अवार्ड मिला। आमिर खान कई कॉमर्शियल हिट फिल्म देने के बाद और फिल्मों में अच्छी एक्टिंग करने के कारण, वे बॉलीवुड में एक स्टार बन गए हैं।

आमिर खान का परिवार

आमिर खान का जन्म मुंबई के होली फेमिली हॉस्पिटल में हुआ। आमिर खान का परिवार पहेल से ही बॉलीवुड में काम रहा हैं। आमिर के पिता, ताहिर हुसैन एक फिल्म प्रोड्यूसर रहे हैं और चाचा, नासिर हुसैन, एक फिल्म प्रोड्यूसर के साथ डायरेक्टर भी थे। आमिर खान की पहली पत्नी का नाम रीना दत्ता हैं। आमिर ने रीना से 1987 में शादी की और दोनों के बीच 2002 में तलाक हो गया। इसके बाद आमिर ने किरण राव से 2005 में शादी की, आमिर खान के 3 बच्चे  हैं, जिनमें  1 लड़की  इरा खान और 2 लड़के जुनैद खान और आजाद राव खान शामिल हैं। 

फिल्मी करियर

आमिर खान का परिवार पहले से बॉलीवुड में काम करता था, जिसकी वजह से आमिर बॉलीवुड में काम करेंगे ये सब को पता था। इसलिए महज 8 साल की उम्र मेंं आमिर ने बॉलीवुड में डेब्यू किया और एक बाल कलाकार के रूप में फिल्म "यादों की बारात" और "मदहोश" में नजर आए। इन दोनों फिल्मों के 11 साल बाद, आमिर कार्मशियल रुप में बॉलीवुड में वापसी क फिल्म "होली" से इस फिल्म का डायरेक्शन केतन मेहता ने किया।

आमिर खान का पहला लीड रोल फिल्म "कयामत से कयामत तक" में नजर आया। "कयामत से कयामत तक" बॉक्स ऑफिस पर हिट रही और इसने आमिर के करियर को एक लीडिंग एक्टर के तौर पर आगे बढ़ाया। एक टिपिकल 'चॉकलेट अभिनेता' के रूप में आमिर को युवाओं का आइडल माना जाने लगा। आमिर खान 80 और 90 के दशक में कई फिल्मों में काम किया। इनमें प्रमुख फिल्में रही: "दिल" जो साल 1990 की सबसे बड़ी हिट फिल्म रही, "दिल है की मानता नहीं", "जो जीता वही सिकंदर", "हम हैं राही प्यार के"  और "रंगीला" जो 1995 में आई। इनमे से अधिकतर फिल्में हिट रहीं। दूसरी हिट फिल्म "अंदाज अपना अपना" जिसमें सह-अभिनेता सलमान खान थे। "अंदाज अपना अपना" के रिलीज के समय फिल्म ने बिजनेस नहीं किया लेकिन बाद में फिल्म ने अच्छी कमाई की थी।

आमिर खान कि यह खासियत है कि, वे साल में 1 या 2 फिल्में ही करते हैं, जो मेनस्ट्रीम बॉलीवुड एक्टर के लिए कुछ अलग बात है। आमिर ने 1996 में एकमात्र फिल्म की जो ब्लॉकबस्टर रही "राजा हिन्दुस्तानी" जिसमें उनके साथ करिश्मा कपूर थी। "राजा हिन्दुस्तानी" की कामयाबी के बाद आमिर को पिछले 8 साल बाद फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर का अवार्ड मिला जो उस साल की बहुत बड़ी हिट थी और तीसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म बनी। इस फिल्म के बाद आमिर एक बड़े स्टार के रुप में पहचाने जाने लगे लेकिन इसके बाद भी आमिर का ज्यादातर फिल्में  हिट नहीं हुई । 1997 में उन्होंने अजय देवगन और जूही चावला के साथ फिल्म "इश्क" में काम किया और ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही। 1998 में, आमिर ने फिल्म "गुलाम" में नजर आए, जिसमें उन्होंने प्लेबैक सिंगिंग भी कि, साल 1999 में "सरफरोश" थोड़ी सफल और बॉक्स ऑफिस पर औसत  बिजनेस करने वाली फिल्म रही।  एक इमानदार और भ्रष्टता से दूर पुलिस के रूप में आमिर खान के एक्टिंग की काफी तारीफ हुई।  2000 में उनकी पहली रिलीज फिल्म "मेला" थी जिसमे उन्होंने फैसल खान के साथ काम किया, यह एक बॉक्स-ऑफिस और आलोचकों की नजर में हिट साबित हुई।

आमिर खान ने एक प्रोडक्शन हाउस कंपनी बनाई जिसका नाम आमिर खान प्रोडक्शन रखा इस प्रोडक्शन हाउस ने फिल्म "लगान" के वित्तीय सहायता कि, यह फिल्म 2001 में रिलीज हुई, जिसमें आमिर खान लीड रोल में थे। यह फिल्म कॉमर्शियल रुप से बड़ी हिट रही और इसे बेस्ट विदेशी भाषा फिल्म के लिए 74वें एकेडमी अवार्ड में भारत के आधिकारिक सूची में चुना गया। लेकिन "लगान" फिल्म "नो मेंस लैंड" से हार गई। इसके अलावा फिल्म को कई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल्स में तरीफ की गई, साथ ही बॉलीवुड के कई अवार्ड जीते जिनमें राष्ट्रीय फिल्म अवार्ड भी शामिल हैं। आमिर खान ने फिल्म "लगान" के लिए अपना दूसरा फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर का अवार्ड जीता जबकि ऑस्कर में "लगान" को निराशा मिली। "लगान" की सफलता के बाद उसी साल "दिल चाहता है" जिसमें आमिर के साथ थे अक्षय खन्ना और सैफ अली खान, प्रीटी जिंटा नजर आए, इस फिल्म का लेखन और डायरेक्शन फरहान अख्तर ने किया। इस फिल्म में युवा वर्ग का सही तरीके से दिखाया गया, "दिल चाहता है" फिल्म ने बहुत कमाई ती नहीं कि लेकिन फिर भी फिल्म हिट साबित हुई।

आमिर खान ने 4 साल तक बॉलीवुड से दूरी बना ली और 2005 में "मंगल पांडे - द राइजिंग" फिल्म में एक सिपाही और एक शहीद का रोल निभायाकर बॉलीवुड में वापसी की, फिल्म "मंगल पांडे - द राइजिंग" में 1857 का प्रथम भारतीय स्वतंत्रता संग्राम पर अधारित फिल्म थी। 

इसके बाद  फिल्म "रंग दे बसंती" 2006 में रिलीज हुई, फिल्म के लिए आमिर को आलोचकों से तारीफ मिली, बेस्ट क्रिटिक एक्टर के लिएऔर बेस्ट एक्टर का फिल्मफेयर अवार्ड जीता। "रंग दे बसंती" को ऑस्कर के लिए भी भेजा गया।इसे इंग्लैंड में बाफ्टा अवार्ड के दौरान बेस्ट विदेशी फिल्म का नामांकन मिला। आमिर खान की अगली फिल्म "फना" की भी तारीफ की गई और 2006 की सबसे ज्यादा बिजनेस करने वाली फिल्म रही।

आमिर साल  2007 में फिल्म "तारे जमीन पर" में एक डायरेक्टर और एक एक्टर के रुप में काम किया। उनका डायरेक्शन के क्षेत्र में पहला कदम था। यह फिल्म आमिर खान प्रोडक्शन्स की दूसरी फिल्म थी, जिसकी काफी तरीफ  हुई और दर्शकों से अच्छा रिस्पांस मिला। उन्हें फिल्मफेयर में बेस्ट फिल्म और बेस्ट डायरेक्टर का अवार्ड मिला, एक अच्छे डायरेक्टर और कहानी लेखक के रूप में जगह मिली। साल 2008 में आमिर खान ने अपने भतीजे इमरान खान को फिल्म "जाने तू या जाने ना" में लॉन्च किया। यह फिल्म हिट रही।

पुरस्कार 

बॉलीवुड के स्टार आमिर खान ने अबतक 9 फिल्मफेयर अवार्ड जीते हैं। आमिर को बेस्ट एक्टर का अवार्ड फिल्म "राजा हिन्दुस्तानी", "लगान" और "दंगल", के लिए मिला हैं। बेस्ट एक्टर क्रिटिक्स  "रंग दे बसंती" के लिए अवार्ड, "लगान" के लिए बेस्ट फिल्म का अवार्ज, "तारे जमीन पर", "दंगल" और बेस्ट डारेक्टर "तारे जमीन पर" के लिए अवार्ड मिला हैं। आमिर ने "कयामत से कयामत तक" बतौर एक्टर, "|लगान" और "तारे जमीन पार" के डायरेक्टर-प्रोड्यूसर के रूप में 4 राष्ट्रीय फिल्म अवार्ड भी जीते हैं ।

विदेशों में "लगान" ने बेस्ट विदेशी भाषा फिल्म के लिए एकेडमी अवार्ड नामांकन हुआ और अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोहों में कई अवार्ड जीते। "लगान" ने "मदर इंडिया" और "सलाम बॉम्बे" के बाद ऑस्कर में जाने वाली केवल 3 भारतीय फिल्मों में से एक बनी। यह आमिर खान को ऑस्कर में नामांकन पाने वाले कुछ एक्टर में से एक बनाता हैं। उनकी दो और फिल्में ऑस्कर "तारे जमीन पर" और "पीपली लाइव" में गई थी। जबकि "धोबी घाट" को बेस्ट फिल्म नॉट फॉर इंग्लिश लैंग्वेज,  के लिए बाफ्टा अवार्ड के लिए नामित किया गया था।

आमिर खान को भारत सरकार की तरफ से 2003 में पद्म श्री और साल 2010 में पद्म भूषण का अवार्ड मिला हैं।  इसके साथ बॉलीवुड और टीवी में अपने सफल योगदान के लिए आमिर को मौलाना आजाद राष्ट्रीय उर्दू विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट की मानद उपाधि मिली हैं। आमिर खान को चीन की सरकार से भी एक अवार्ड मिला ।

कई अवार्ड और सम्मान जीतने के बावजूद आमिर खान को अवार्ड कार्यक्रम में भाग लेने  नहीं जाते। इसी कारण  2017 के राष्ट्रीय फिल्म अवार्डों में  आमिर का ना जाना एक विवाद का कारण बना, साल 2017 में दंगल में अपने अच्छे एक्टिंग के लिए बेस्ट एक्टर के अवार्ड लेने से इनकार कर दिया ।

टेलीविजन करियर

अगस्त 2011 में आमिर खान ने द ओपरा विनफ्रे शो के जैसा ही एक टॉक शो की मेजबानी के लिए सिद्धार्थ बसु के बिग सिनर्जी के साथ बातचीत शुरू की । आमिर खान ने अपने टीवी शो की शुरुआत अपने टॉक शो, "सत्यमेव जयते" से की । शो में सामाजिक मुद्दों से निपटाने के लिए सुझाव दिए जाते थे। "सत्यमेव जयते" 6 मई 2012 को प्रसारित हुआ। आमिर को "सत्यमेव जयते" के  एक शो का  होस्ट करने के लिए  30 मिलियन रुपये मिलते थे। इस शो ने आमिर को जून 2012 तक भारतीय टेलीविजन उद्योग में सबसे अधिक भुगतान करने वाला होस्ट बना दिया। आमिर ने एक रेडियो चैनल पर बोलते हुए कहा कि वह शो के दूसरे सीजन के साथ आ सकते हैं। यह शो स्टार प्लस , स्टार वर्ल्ड और राष्ट्रीय प्रसारक दूरदर्शन पर रविवार को आठ भाषाओं में एक साथ लाइव होता था।

"सत्यमेव जयते" ने सामाजिक कार्यकर्ताओं, मीडिया हाउस, डॉक्टरों और फिल्म और टेलीविजन हस्तियों से सकारात्मक समीक्षा और प्रतिक्रिया के लिए खोला। आमिर को उनके प्रयास के लिए प्रशंसा भी मिली। आमिर और उनकी टीम ने जितना शोध शो में डाला था। प्रस्तुत तथ्यों और आंकड़ों के साथ स्पष्ट रूप से दिखाई देता है। मुद्दे के हर पहलू को बड़ी परिश्रम से कवर किया गया था।  

"सत्यमेव जयते" के पहले सीजन में 165 देशों के एक अरब डिजिटल इंप्रेशन मिले। "सत्यमेव जयते" के दूसरे सीजन को भारत में 600 मिलियन दर्शकों ने देखा। राजनेताओं और सांसदों को कार्रवाई करने के लिए प्रभावित करने के साथ अन्य मुद्दों पर चर्चा करके राष्ट्रा ध्यान आकर्षित किया। 

आमिर ने इसके बाद कई  टीवी शो में दिखे। अक्टूबर 2013 में आमरि खान कौन बनेगा करोड़पति में अपनी फिल्म "धूम 3" के प्रचार के लिए एक अतिथि सेलिब्रिटी प्रतियोगी के रूप में दिखाई दिए । असहिष्णुता विवाद के बाद आमिर खान आप की अदालत में एक उपस्थिति बनाई, जहां उन्होंने अपनी टिप्पणी और विचारों को स्पष्ट किया।
 

फिल्में

वर्ष

फिल्म

भूमिका

अन्य नोट्स

1973

 यादों की बारात

 यंग रतन

 

1974

 मदहोश

 बाल कलाकार

 

1984

 होली

 मदन शर्मा

 

1988

 कयामत से कयामत तक

 राज

 विजेता, फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ मेल डिबत पुरस्कार

 

1989

 राख

 आमिर हुसैन

 नामांकित, फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार

 लव लव लव

 अमित

 

 

 

 

1990

 अव्वल नम्बर

 सन्नी

 

 तुम मेरे हो 

 शिवा

 

 दिल

 राजा

 नामांकित, फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता   पुरस्कार

 दीवाना मुझ सा नहीं

 अजय शर्मा

 

 जवानी जिंदाबाद

 शशि

 

 

 

1991

 अफसाना प्यार का

 राज

 

 दिल है की मानता नहीं

 रघु जेटली

 नामांकित, फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार

 इसी का नाम जिंदगी

 छोटू

 

 दौलत की जंग

 राजेश चौधरी

 

1992

 जो जीता वही सिकंदर

 संजयलाल शर्मा

 नामांकित, फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता   पुरस्कार

 

1993

 परंपरा

 रणबीर पृथ्वी राज चौहान

 

 हम हैं राही प्यार के

 राहुल मल्होत्रा

 नामांकित, फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता   पुरस्कार

1994

 अंदाज अपना अपना

 अमर

 नामांकित, फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता   पुरस्कार

 

 

1995

 बाजी

 इंसपेक्टर अमर दामजी

 

 आतंक ही आतंक

 रोहन

 

 रंगीला

 मुन्ना

 

 अकेले हम अकेले तुम

 रोहित

 नामांकित, फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता   पुरस्कार

1996

 राजा हिन्दुस्तानी

 राजा हिन्दुस्तानी

 विजेता, फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार

1997

 इश्क

 राजा

 

1998

 गुलाम

 सिद्धार्त मराठे

 नामांकित, फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता   पुरस्कार फिल्मफेयर बेस्ट मेल पार्श्व पुरस्कार

 

 

1999

 सरफरोश

 अजय सिंह राठोड़

 नामांकित, फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता   पुरस्कार

 मन

 करण देव सिंह

 

 अर्थ

 दिल नवाज

 ऑस्कर में भारत की आधिकारिक प्रवेश

2000

 मेला

 किशन प्यारे

 

 

2001

 लगान

 भुवन

 विजेता, फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ   अभिनेता नामांकित, सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा   फिल्म के लिए अकेडमी पुरस्कार

 दिल चाहता है

 आकाश मल्होत्रा

 नामांकित, फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ट अभिनेता   पुरस्कार

2005

 मंगल पांडे: द राइजिंग

 मंगल पांडे

 नामांकित, फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ट अभिनेता   पुरस्कार

 

2006

 

 रंग दे बसंती

 

दलजीत सिंह

 विजेता, सर्वश्रेष्ठ अभिनय के लिए फिल्मफेयर   सराहना पुरस्कार में नामांकित, फिल्मफेयर   सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ गैर अंग्रेजी   फिल्म के लिए BAFTA पुरस्कार और ओस्कर   में भारत का आधिकारिक प्रवेश

 फना  

 रेहान कादरी

 

2007

 तारे जमीन पर

 राम शंकर निकुम्ब

 नामांकित, फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ट सहायक   अभिनेता

2008

 गजनी

 संजय सिंघानिया

 28 नवम्बर, 2008

2009

 थ्री इडियट्स

 रणछोड़दास   चांचड़(फुन्सुक वांगड़ू)

 

2011

 धोबीघाट

 अरुण

 

2012

 तलाश : द आंसर लाइज   वीथिन

 इंस्पेक्टर सुरजन सिंह   सेखावत

 

2013

 धूम 3

 शाहिर/ समर

 

2014

 पीके

 पीके

 

2016

 दंगल

 महावीर सिंह फोगाट

 

2018

 ठग्स ऑफ हिंदोस्तान

 फिरंगी मल्लाह

 

 

टेलीविजन

साल

शीर्षक

भूमिका

निर्माता

प्रकरण

2012

 सीआईडी

 सुरजन सिंह शेखावत

 बीपी सिंह

 रेड सूटकेस मर्डर

2012-14

 सत्यमेव जयते

 मेजबान

 स्वयं

 सीजन 1 , सीजन 2   और सीजन 3

2017

 तूफान आलया

 अतिथि

 स्वयं

 सीजन1 और सीजन 2

 

संगीत वीडियो प्रदर्शन 

साल  

शीर्षक

कलाकार

निदेशक

एल्बम

2003

 "जब भी चूम लेता हूं" 

 रूप कुमार राठौड़

 अशोक मेहरा

 प्यार का जश्न

प्लेबैक सिंगर

साल

फिल्म

गीत

1998

 गुलाम

 आती क्या खंडाला

2000

 मेला

 देखो 2000 जमाना आ गया

2005

 मंगल पांडे: द राइजिंग

 होली रे

2006

 फना

 चंदा चमके और मेरे हाथ में

2007

 तारे जमीन पर

 बम बम बोले

निर्माता

साल

फिल्म

निर्देशक

2001

 लगान

 आशुतोष गोवारीकर   विजेताफिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ फिल्म   पुरस्कार

2007

 तारे जमीन पर

 आमिर खान, विजेता, फिल्मफेयर   सर्वश्रेष्ठ फिल्म पुरस्कार

2008

 जाने तू या जाने ना

 अब्बास टायरवाला

लेखक / निदेशक

साल

फिल्म

नोट्स

1988

 कयामत से कयामत तक

 कहानी लेखक

1993

 हम हैं राही प्यार के

 पटकथा लेखक

2007

 तारे जमीन पर

 निर्देशक

नागरिक पुरस्कार

  • 2003 - भारत के गणतंत्र में चौथा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म श्री ।
  • 2010 - पद्म भूषण , भारत गणराज्य में तीसरा सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार।
  • 2009 - "राज कपूर स्मृति विश्व गौरव पुरस्कार", भारतीय सिनेमा में उत्कृष्ट योगदान के लिए मई 2009 में                 महाराष्ट्र सरकार से प्राप्त एक पुरस्कार ।
  • 2013 - मानद डॉक्टरेट से मौलाना आजाद राष्ट्रीय उर्दू विश्वविद्यालय भारतीय सिनेमा और मनोरंजन उद्योग              में उनके योगदान के लिए प्रतिष्ठित
  • 2017 - "नेशनल ट्रेजर ऑफ इंडिया", अप्रैल 2017 में चीन सरकार से प्राप्त एक पुरस्कार ।

भारतीय फिल्म पुरस्कार 

फिल्मफेयर अवार्ड्स 

साल

फिल्म

वर्ग

परिणाम

1989

 कयामत से कयामत तक

 बेस्ट मेल डेब्यू

 जीत लिया

1989

 कयामत से कयामत तक

 श्रेष्ठ अभिनेता

 मनोनीत

1990

 राख

 श्रेष्ठ अभिनेता

 मनोनीत

1991

 दिल

 श्रेष्ठ अभिनेता

 मनोनीत

1992

 दिल है कि मानता नहीं

 श्रेष्ठ अभिनेता

 मनोनीत

1993

 जो जीता वही सिकंदर

 श्रेष्ठ अभिनेता

 मनोनीत

1994

 हम हैं राही प्यार के

 श्रेष्ठ अभिनेता

 मनोनीत

1995

 अंदाज अपना अपना

 श्रेष्ठ अभिनेता

 मनोनीत

1996

 रंगीला

 श्रेष्ठ अभिनेता

 मनोनीत

1997

 राजा हिंदुस्तानी

 श्रेष्ठ अभिनेता

 जीत लिया

1999

 गुलाम

 श्रेष्ठ अभिनेता

 मनोनीत

1999

 गुलाम

 सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायक (पुरुष)

 मनोनीत

2000

 सरफरोश

 श्रेष्ठ अभिनेता

 मनोनीत

2002

 लगान

 श्रेष्ठ अभिनेता

 जीत लिया

2002

 लगान

 सर्वश्रेष्ठ फिल्म

 जीत लिया

2002

 दिल चाहता है

 श्रेष्ठ अभिनेता

 मनोनीत

2006

 मंगल पांडे: द राइजिंग

 श्रेष्ठ अभिनेता

 मनोनीत

2007

 रंग दे बसंती

 श्रेष्ठ अभिनेता

 मनोनीत

2007

 रंग दे बसंती

 सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (आलोचक)

 जीत लिया

2008

 तारे जमीन पर

 सर्वश्रेष्ठ फिल्म

 जीत लिया

2008

 तारे जमीन पर

 सर्वश्रेष्ठ निर्देशक

 जीत लिया

2008

 तारे जमीन पर

 सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता

 मनोनीत

2009

 गजनी

 श्रेष्ठ अभिनेता

 मनोनीत

2009

 जाने तू या जाने ना

 सर्वश्रेष्ठ फिल्म

 मनोनीत

2010

 थ्री इडियट्स

 श्रेष्ठ अभिनेता

 मनोनीत

2011

 पीपली लाइव

 सर्वश्रेष्ठ फिल्म

 मनोनीत

2012

 दिल्ली बेली

 सर्वश्रेष्ठ फिल्म

 मनोनीत

2015

 पीके

 श्रेष्ठ अभिनेता

 मनोनीत

2017

 दंगल

 श्रेष्ठ अभिनेता

 जीत लिया

2017

दंगल

सर्वश्रेष्ठ फिल्म

जीत लिया

2018

 सीक्रेट सुपरस्टार

 सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता

 मनोनीत

2018

 सीक्रेट सुपरस्टार

 सर्वश्रेष्ठ फिल्म

 मनोनीत

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार

साल

वर्ग

फिल्म

परिणाम

 

1988

 

 विशेष उल्लेख

 कयामत से कयामत तक

 जीत लिया

 राख

 जीत लिया

2001

 सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म   प्रदान करने वाला सर्वश्रेष्ठ   मनोरंजन

 लगान

 जीत लिया

2003

 सर्वश्रेष्ठ अन्वेषण / साहसिक   फिल्म

 रेगिस्तान में पागलपन

 जीत लिया

2007

 परिवार कल्याण पर सर्वश्रेष्ठ   फिल्म

 तारे जमीन पर

 जीत लिया

आईफा अवार्ड्स 

साल

वर्ग

फ़िल्म

परिणाम

2000

 श्रेष्ठ अभिनेता

 सरफ़रोश

 मनोनीत

2002

 श्रेष्ठ अभिनेता

 लगान

 जीत लिया

2002

 श्रेष्ठ अभिनेता 

 लगान

 जीत लिया

2002

 श्रेष्ठ अभिनेता

 दिल चाहता है

 मनोनीत

2007

 श्रेष्ठ अभिनेता

 रंग दे बसंती

 मनोनीत

2009

 दशक की फिल्म

 लगान

 जीत लिया

2009

 श्रेष्ठ अभिनेता

 गजनी

 मनोनीत

2010

 सर्वश्रेष्ठ अभिनेता

 थ्री इडियट्स

 मनोनीत

2013

 सर्वश्रेष्ठ फिल्म

 तलाश

 मनोनीत

2015

 श्रेष्ठ अभिनेता

 पीके

 मनोनीत

प्रोड्यूसर्स गिल्ड फिल्म अवार्ड्स

साल

वर्ग

फिल्म

परिणाम

2009

 सर्वश्रेष्ठ फिल्म

 तारे जमीन पर

 जीत लिया

2009

 सर्वश्रेष्ठ फिल्म

 जाने तू ... हां जाने ना

 मनोनीत

2009

 सर्वश्रेष्ठ निर्देशक

 तारे जमीन पर

 जीत लिया

2010

 श्रेष्ठ अभिनेता

 गजनी

 मनोनीत

2015

 श्रेष्ठ अभिनेता

 पीके

 मनोनीत


स्क्रीन पुरस्कार

जीत लिया

  • सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का स्क्रीन अवार्ड - राजा हिंदुस्तानी
  • सर्वश्रेष्ठ फिल्म का स्क्रीन अवार्ड - लगान
  • सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए स्क्रीन अवार्ड - तारे ज़मीन पर
  • सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए स्क्रीन अवार्ड - तारे ज़मीन पर
  • सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए स्क्रीन अवार्ड - दंगल
  • स्टार प्लस नैय सोच - दंगल

मनोनीत

  • 2008 - सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म का स्क्रीन अवार्ड - तारे ज़मीन पर
  • 2010 - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का स्क्रीन अवार्ड - 3 इडियट्स
  • 2014 - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का स्क्रीन अवार्ड - धूम 3
  • 2014 - लोकप्रिय विकल्प पुरुष के लिए स्क्रीन अवार्ड - धूम 3
  • 2015 - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का स्क्रीन अवार्ड – पीके

गोलापुड़ी श्रीनिवास पुरस्कार 

साल

वर्ग

फिल्म

परिणाम

2008

 सर्वश्रेष्ठ डेब्यू निर्देशक

 तारे जमीन पर

 जीत लिया

जी सिने अवार्ड्स 

साल

वर्ग

फिल्म

परिणाम

1998

 श्रेष्ठ अभिनेता

 इश्क

 मनोनीत

1999

 श्रेष्ठ अभिनेता 

 गुलाम 

 मनोनीत

2000

 श्रेष्ठ अभिनेता

 सरफरोश

 जीत लिया

2002

 श्रेष्ठ अभिनेता

 लगान

 जीत लिया

2002

 सर्वश्रेष्ठ फिल्म

 लगान

 जीत लिया

2002

 श्रेष्ठ अभिनेता

 दिल चाहता है

मनोनीत

2007

 श्रेष्ठ अभिनेता

 रंग दे बसंती

 मनोनीत

2008

 सर्वश्रेष्ठ निर्देशक

 तारे जमीन पर

 जीत लिया

2008

 मोस्ट प्रॉमिसिंग डायरेक्टर 

 तारे जमीन पर

 जीत लिया

2014

 श्रेष्ठ अभिनेता

 धूम 3

 नामांकित

2017

 सर्वश्रेष्ठ फिल्म

 दंगल

 जीत लिया

2017

 श्रेष्ठ अभिनेता

 दंगल

 मनोनीत

बॉलीवुड मूवी अवार्ड्स  

साल

वर्ग

फिल्म

परिणाम

2002

 सर्वश्रेष्ठ अभिनेता

 लगान

 जीत लिया

2002

 सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (आलोचक)

 दिल चाहता है

 जीत लिया

बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड्स 

विजेता

2010 - बिग स्टार - फ़िल्म अभिनेता (दशक) 

अंतर्राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार

अकादमी पुरस्कार 

साल

वर्ग

फिल्म

परिणाम

2002

 सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा की   फिल्म

 लगान

 मनोनीत

2009

 सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा की   फिल्म

 तारे जमीन पर

 प्रस्तुत

2011

 सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा की   फिल्म

 पीपली लाइव  

 प्रस्तुत

AACTA अवार्ड्स 

साल

वर्ग

फिल्म

परिणाम

2017

 सर्वश्रेष्ठ एशियाई फिल्म

 दंगल

 जीत लिया

बाफ्टा अवार्ड्स 

साल

वर्ग

फिल्म

परिणाम

2012

 अंग्रेजी भाषा में सर्वश्रेष्ठ   फिल्म नहीं

 धोबी घाट

 मनोनीत

डबलन फिल्म अवार्ड्स 

साल

वर्ग

फिल्म

परिणाम

2017

 वर्ष की फिल्म

 दंगल

 जीत लिया

2017

 शीर्ष विदेशी अभिनेता

 दंगल

 जीत लिया

2017

 फिल्म के बारे में सबसे बात   की

 दंगल

 मनोनीत

2017

 शीर्ष मूवी साउंडट्रैक

 दंगल

 मनोनीत

2017

 माह की फिल्म (मई)

 दंगल

 जीत लिया

यूरोपीय फिल्म पुरस्कार

समारोह की तारीख

समारोह

वर्ग

फिल्म

परिणाम

1 दिसंबर 2001

 यूरोपीय फिल्म   पुरस्कार 

 सर्वश्रेष्ठ गैर-यूरोपीय   फिल्म

 लगान

 मनोनीत

फिल्म समारोह 

समारोह की तारीख

समारोह

वर्ग

फिल्म

परिणाम

2001

 बर्गन इंटरनेशनल   फिल्म फेस्टिवल

 जूरी का पुरस्कार

 लगान

 जीत लिया

16 अक्टूबर 2001

 लीड्स इंटरनेशनल   फिल्म फेस्टिवल

 श्रोता पुरस्कार

 लगान

 जीत लिया

12 अगस्त 2001

 लोकार्नो इंटरनेशनल   फिल्म फेस्टिवल

 श्रोता पुरस्कार

 लगान

 जीत लिया

14 अप्रैल 2002

 नैटफिल्म फेस्टिवल

 श्रोता पुरस्कार

 लगान

 जीत लिया

23 फरवरी 2002

 पोर्टलैंड इंटरनेशनल   फिल्म फेस्टिवल

 सर्वश्रेष्ठ फिल्म का   ऑडिशन अवार्ड

 लगान

 जीत लिया

12 अगस्त 2017

 मेलबर्न का भारतीय   फिल्म महोत्सव

 पीपुल्स च्वाइस अवार्ड

 दंगल

 जीत लिया

फरवरी 2018

 बर्लिन अंतर्राष्ट्रीय   फिल्म महोत्सव

 एशियाई शानदार   सितारे

 दंगल

 मनोनीत

अन्य पुरस्कार

विजेता

  • 2001 - बॉलीवुड पीपुल्स च्वाइस अवार्ड्स: लगान के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता : वन्स अपॉन ए टाइम इन इंडिया
  • 2008 - प्लैनेट बॉलीवुड पीपुल्स च्वाइस अवार्ड्स: तारे ज़मीन पर के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक ।
  • 2008 - प्लैनेट बॉलीवुड पीपुल्स च्वाइस अवार्ड्स: तारे ज़मीन पर के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता ।
  • 2008 - वी। शांताराम पुरस्कार: तारे ज़मीन पर के लिए सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म गोल्ड अवार्ड ।
  • 2008 - वी। शांताराम पुरस्कार: तारे ज़मीन पर के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक रजत पुरस्कार ।
  • 2010 - दादा साहब फाल्के पुरस्कार: 3 इडियट्स के लिए फाल्के मेमोरियल प्रदर्शन पुरस्कार ।
  • 2010 - वार्षिक केंद्रीय यूरोपीय बॉलीवुड पुरस्कार: 3 इडियट्स के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता ।
  • 2010 - एनडीटीवी प्रॉफिट बिजनेस लीडरशिप अवार्ड्स में क्रिएटिव एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड ।
  • 2010 - जीक्यू इंडिया द्वारा सिनेमैटिक आइकन अवार्ड ।
  • 2013 - सत्यमेव जयते के लिए उद्घाटन अमेरिका विदेश मीडिया पुरस्कार ।
  • 2014 - ईटीसी बॉलीवुड बिजनेस अवार्ड: धूम 3 के लिए सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अभिनेता (पुरुष) का पुरस्कार ।
  • 2014 - ईटीसी बॉलीवुड बिजनेस अवार्ड: धूम 3 के लिए सबसे लाभदायक अभिनेता का पुरस्कार।
  • 2014 - स्टार बॉक्स ऑफ़िस इंडिया अवार्ड: द एक्टर ऑफ़ द इयर (पुरुष) धूम 3 के लिए
  • 2015 - ईटीसी बॉलीवुड बिजनेस अवार्ड: पीके के लिए सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अभिनेता (पुरुष) का पुरस्कार ।
  • 2017 - जीक्यू इंडिया द्वारा क्रिएटिव मैवरिक अवार्ड ।

आमिर खान का सम्मान

  • मार्च 2001 में, उन्हें फोर्ब्स द्वारा तीसरे सबसे शक्तिशाली भारतीय फिल्म स्टार के रूप में स्थान दिया गया था ।
  • दिसंबर 2001 में, उन्हें बॉम्बे टाइम्स द्वारा "मैन ऑफ द ईयर" नामित किया गया था ।
  • 2002 में, वे लोकार्नो फिल्म समारोह के निर्णायक मंडल के सदस्य थे।
  • अप्रैल 2008 में, उन्होंने भारतीय सिनेमा में अपनी सेवाओं के लिए मास्टर दीनानाथ मंगेशकर स्मृति प्रतिष्ठान से "विशेष पुरस्कार" प्राप्त किया ।
  • जनवरी 2009 में, वह द्वारा पुरस्कार "सिनेमा में वर्ष के भारतीय" प्राप्त एनडीटीवी
  • जनवरी 2009 में, उन्हें सीएनएन-आईबीएन से "इंडियन ऑफ़ द ईयर इन एंटरटेनमेंट" पुरस्कार मिला ।
  • अगस्त 2012 में, उन्होंने टाइम के कवर पेज पर छापा ।
  • अप्रैल 2013 में, वह बीच में था समय पत्रिका की संसार के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची।
  • अप्रैल 2017 में, उन्हें अपनी फिल्म दंगल की सफलता के लिए मास्टर दीनानाथ मंगेशकर स्मृति प्रतिष्ठान से "विशेष पुरस्कार" मिला ।
  • जून 2017 में, उन्हें प्रतिष्ठा पोल के उद्घाटन "पृथ्वी पर 100 सबसे प्रतिष्ठित लोग" सूची में शामिल किया गया था।
  • जून 2017 में, एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने खान को सदस्यता के लिए आमंत्रित किया।