22वें शांगहाई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म दिवस पर स्वर्ण कप पुरस्कार जारी

22वें शांगहाई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म दिवस के स्वर्ण कप पुरस्कार का वितरण समारोह 23 जून की रात आयोजित हुआ। ईरानी फिल्म 'कैसल ऑफ ड्रीम' को सर्वश्रेष्ठ फिल्म और सर्वश्रेष्ठ निर्देशक पुरस्कार मिले।

22वें शांगहाई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म दिवस पर स्वर्ण कप पुरस्कार जारी
22वें शांगहाई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म दिवस

22वें शांगहाई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म दिवस के स्वर्ण कप पुरस्कार का वितरण समारोह 23 जून की रात आयोजित हुआ। ईरानी फिल्म 'कैसल ऑफ ड्रीम' को सर्वश्रेष्ठ फिल्म और सर्वश्रेष्ठ निर्देशक पुरस्कार मिले। साथ ही इस फिल्म के अभिनेता हामेद साबेरी बेहदाद और चीनी फिल्म 'वापसी' के अभिनेता छांग फंग को एक साथ सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला। उधर फिल्म 'इनहाले-एक्सहाले' की जॉर्जियाई अभिनेत्री को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार मिला। चीन में एकमात्र अंतर्राष्ट्रीय ए. वर्गीय फिल्म दिवस के रूप में इस वर्ष के शांगहाई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म दिवस में विश्व की कुल 2555 फिल्मों ने स्वर्ण कप पुरस्कार की प्रतिस्पर्धा में भाग लिया। अंत में 15 फिल्मों ने फाइनल चुनाव में प्रवेश किया। स्वर्ण कप पुरस्कार में भाग लेने वाली फिल्मों की संख्या और गुणवत्ता के लगातार उन्नत होने के साथ स्वर्ण कप पुरस्कार के मापदंड भी और विविध बन गए। 23 जून की रात शांगहाई ग्रैंड थियेटर में आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह में विभिन्न पुरस्कार एक-एक करके जारी किए गए।

गौरतलब है कि हाल के कई वर्षों में शांगहाई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म दिवस में अंतर्राष्ट्रीय विशेषता स्पष्ट रूप से दिखाई गई। वह एशिया यहां तक कि विश्व में फिल्म संस्कृति के मेलजोल और सहयोग का एक मंच बन गया है। एशियाई नवागंतुक पुरस्कार पाने वाली श्रेष्ठ फिल्में बेल्ट एंड रोड फिल्म टूर शो में भाग लेंगी। ज्यादा से ज्यादा देशों के फिल्म निर्माता और संस्था अपनी-अपनी अच्छी फिल्म लेकर शांगहाई आए हैं।


Follow @aBoxOffice